शूगर मिल खराब होने के मामले में होगी उच्च्स्तरीय जांच, दोषी जाएंगे जेल : बेदी

5/20/2019 12:38:54 PM

शाहाबाद मारकंडा(रणजीत): भाकियू के प्रतिनिधिमंडल को रविवार को अपने निवास पर सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि सरकार सूरजमुखी के दाने-दाने की खरीदेगी। किसानों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सूरजमुखी की सरकारी खरीद शुरू होने के आदेश आचार संहिता हटने के पश्चात मुख्यमंत्री मनोहर लाल जारी करेंगे। सूरजमुखी की खरीद जब भी शुरू होगी, उसके अनुसार किसान की पूरी फसल की खरीद करवाना उनकी जिम्मेदारी है।

किसानों ने जो ज्ञापन सौंपा है, उनका प्रयास होगा कि उनकी समस्याओं का हल किया जाए। बेदी के अनुसार किसानों ने शिकायत की है कि शाहाबाद शूगर मिल को षड्यंत्र के तहत खराब किया गया है जिस कारण किसानों का गन्ना बर्बाद हुआ है। वह मुख्यमंत्री से सिफारिश कर शूगर मिल खराब होने के मामले की उच्चस्तरीय जांच करवाएंगे और अगर इसमें कोई दोषी पाया गया तो उसे जेल भेजा जाएगा। मिल खराब होने से उनके क्षेत्र का किसान पीड़ित हुआ है इसलिए इस मामले की जांच की जाएगी। 

किसानों की शिकायत पर उन्होंने कहा कि अगर मिल ने पर्ची वितरण में गड़बड़ी की है तो उसकी भी जांच होगी। किसानों को पंजीकृत किए जाने की मांग पर उन्होंने कहा कि यह समयानुसार व नियमानुसार ही किया जा सकता है। इस समय यह काम नहीं हो सकता। भाकियू के प्रैस प्रवक्ता राकेश बैंस के नेतृत्व में किसानों ने राज्यमंत्री को सौंपे ज्ञापन में सूरजमुखी की सरकारी खरीद जल्द शुरू करने और शूगर मिल खराब होने के मामले में उच्चस्तरीय जांच करवाने की मांग की।

बैंस ने कहा कि फसल तैयार है इसलिए सूरजमुखी की सरकारी खरीद 25 मई से शुरू की जाए। 25 से 40 प्रतिशत का कोटा सिस्टम समाप्त किया जाए। शाहाबाद शूगर मिल खराब होने के कारण जिन किसानों का गन्ना खेतों में खड़ा रह गया, उन्हें 1 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। शाहाबाद शूगर मिल खराब है और यमुनानगर मिल बंद कर दी है। 

उत्पादकों को गन्ना क्रैशरों पर कम दामों में देना पड़ रहा है। इस अवसर पर जसबीर मामूमाजरा, पवन कुमार बैंस, बलविंद्र दामली, उपकार सिंह, मुख्तयार सिंह, सुखचैन सिंह, अर्जुन सिंह, हरकेश खानपुर, निरपत सिंह व कीर्तनपाल सिंह आदि मौजूद रहे।   

kamal