एक्शन प्लान के तहत एन.एच. 44 पर चिन्हित किए 19 ब्लैक स्पॉट

6/25/2019 1:17:44 PM

कुरुक्षेत्र (धमीजा): पिछले 5 महीनों में एन.एच. 44 सहित अन्य मार्गों पर 96 लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु हुई। हालांकि सड़क दुर्घटनाओं को यह आंकड़ा पिछले साल से कम है, इसके बावजूद सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षित वाहन पॉलिसी के तहत जिला स्तर पर सेफ्टी एक्शन प्लान तैयार किया गया है।  इस एक्शन प्लान को अमलीजामा पहनाने से पहले कमेटी के सदस्यों ने प्रथम चरण में एन.एच. 44 पर 19 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए है।

इन ब्लैक स्पॉट पर फोक्स रखकर 70 से 80 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास किया जाएगा। सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सुरक्षित वाहन पालिसी की मासिक बैठक को डी.सी. डा.एस. फुलिया ने अधिकारियों की एक बैठक ली और कड़े दिशा-निर्देश दिए। इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने पिछले माह सुरक्षित वाहन पालिसी के तहत 99 बसों को चैक करने, सड़क सुरक्षा वाहन पालिसी के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों पर करवाए गए पैचवर्क के लिए एन.एच. 44 सहित अन्य सड़कों के अस्टीमेट तैयार करने, बडौंदा से लाडवा, एन.एच. 152 पिहोवा से कुरुक्षेत्र, पिपली से थर्ड गेट, शाहाबाद से अम्बाला, लाडवा से पिपली सहित अन्य सड़कों पर फैंसिंग, सड़क मुरम्मत और जेब्रा क्रासिंग के निशान अंकित करने के साथ-साथ कांवड़ लाने के सीजन से पहले सड़कों के दोनों तरफ पेड़ों की छंटाई और झाडिय़ों को काटने का कार्य सम्बन्धित विभागों द्वारा किया जाए, सैक्टर-7 व 10 के फुटपाथों पर झाडिय़ां काटने, सैक्टर-7 रतगल गुरुद्वारे के सामने डस्टबिन रखवाने सहित अन्य गतिविधियों की रिपोर्ट कमेटी के सदस्यों के सामने प्रस्तुत की।

पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों को निर्देश दिए कि करनाल से कुरुक्षेत्र और अम्बाला की तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पक्की फैंसिंग करवाई जाए ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। इस मौके पर ए.डी.सी. पार्थ गुप्ता, एस.डी.एम. अश्विनी मलिक, एस.डी.एम. निर्मल नागर, एस.डी.एम. संयम गर्ग, एस.डी.एम. अनिल यादव, डी.आर.ओ. डा. चांदी राम चौधरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Isha