गैर-मान्यता प्राप्त निजी स्कूल शिक्षा विभाग के निशाने पर

6/17/2019 6:18:26 PM

कुरुक्षेत्र (खुंगर): कुरुक्षेत्र के शिक्षा अधिकारियों का दावा है कि जिले के करीब-करीब सभी गैर-मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को बंद कर दिया है। शिक्षा विभाग द्वारा कुरुक्षेत्र में गर्मी की छुट्टियों से पहले अंतिम कार्रवाई में 9 गैर-मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को निशाने पर लेकर बकायदा नोटिस जारी किया था। शिक्षा विभाग के अनुसार कुरुक्षेत्र में कोई भी गैर मान्यता प्राप्त स्कूल खुलने नहीं दिया जाएगा। 

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा डी.ई.ओ. को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार जो गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल अभी तक बंद नहीं किए हैं, उनको तुरंत प्रभाव से बंद किया जाए। यदि ऐसा नहीं किया जाएगा तो शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज की जाएगी। डी.ई.ओ. अरुण आश्री ने बताया कि विभाग के निर्देशों की पालना की जाएगी।

स्कूलों पर रखी जा रही नजर
डी.ई.ओ. ने बताया कि सभी स्कूलों की कार्यप्रणाली पर नजर रखी जा रही है। कुछ स्कूल संचालक पूरा साल अभिभावकों से 10वीं तथा 12वीं कक्षा की फीस लेते रहते हैं और उनको अंधेरे में रखकर बच्चों की किसी अन्य स्कूल अथवा प्राइवेट परीक्षा दिलवाते हैं। 

यह भी नियमानुसार गलत है। कुरुक्षेत्र शिक्षा विभाग ने प्रथम चरण में 102 स्कूलों को गैर मान्यता में लिया था। दूसरे चरण में 68 स्कूल आए थे लेकिन विभाग की कार्रवाई के बाद काफी स्कूल बंद हो गए अथवा कुछ स्कूलों ने नियमों को पूरा कर मान्यता प्राप्त कर ली। अब शिक्षा विभाग के निशाने पर 9 स्कूल गैर मान्यता के संदेह में हैं।

Shivam