मानसून सिर पर, बरसाती पानी की निकासी के इंतजाम अधूरे

7/3/2019 12:50:40 PM

लाडवा : प्रदेश में मानसून 1-2 दिन में दस्तक देने को तैयार है लेकिन लाडवा नगरपालिका ने बरसाती पानी के निकासी के इंतजाम ही अभी तक पूरे नहीं किए हैं। नगरपालिका अभी तक शहर से जल निकासी के आधे नालों की सफाई का काम भी शुरू नहीं कर पाई है। शहर में कई बड़े नाले अभी भी गंदगी से अटे हैं लेकिन उनकी सफाई का न.पा. ने कोई प्रयास नहीं किया है।

लाडवा में एस.के. रोड, रैड रोड, पी.डब्ल्यू.डी. रोड सहित कई जगहों पर नालों में मिट्टïी-गाद व गंदगी भरी है। एस.के. रोड के दुकानदार तो नालों की गंदगी से परेशान होकर कई बार नगरपालिका में इसकी सफाई के लिए गुहार लगा चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। एस.के. रोड मार्कीट के दुकानदार कौशल गर्ग, गुरमेज सिंह, चरण सिंह, रामेश्वर दास, सचिन कुमार, गौरव, विकास, हरबंस लाल, जीता राम, रामकुमार, रमन कुमार, सतपाल अरोड़ा, लखविंद्र सिंह आदि का कहना है कि 1 साल से अधिक समय हो गया लेकिन नगरपालिका ने नाले की सफाई करने की सुध नहीं ली।  यह पूरी तरह मिट्टी व गंदगी से लबालब है। रैड रोड के दुकानदारों सुभाष चंद, सुमित गर्ग, आशु बंसल, संदीप कुमार व अश्वनी कुमार का कहना है कि रैड रोड पर नाला पिछले साल ही दोबारा बनवाया था लेकिन निर्माण सामग्री सही न होने के कारण इसकी सड़क के साइड वाली दीवार नाले में ही गिर गई और पहले से ही गंदगी से भरा नाला अब पूरी तरह बंद हो चुका है। 

दुकानदारों का कहना है कि नाले में जमा पानी में बदबू पैदा हो गई है और मच्छर पैदा हो रहे हैं जिससे दुकानदारों का दुकानों में बैठना भी मुश्किल हो गया है। जरा-सी बारिश से ही सड़क का पानी नाले में न बहने के कारण दुकानों में आ जाता है। दुकानदारों का कहना है कि नाले उनकी सुविधा के लिए बनाए थे लेकिन अब यह उनके लिए मुसीबत बने हुए हंै। दुकानदारों की मांग है कि नाले की शीघ्र सफाई करवाई जाए ताकि बारिश में मुसीबत न झेलनी पड़े।

नगरपालिका चेयरपर्सन और सफाई निरीक्षक का कथन
साक्षी खुराना का कहना है कि नालों की सफाई के लिए 10 अतिरिक्त कर्मी लगाए हैं जो रोज नालों की सफाई कर रहे हैं। नगरपालिका के सफाई निरीक्षक संजय कुमार का कहना है कि शहर के नालों की रोज सफाई की जा रही है। शहर के कुल बड़े 13 नालों में से 8 की सफाई हो चुकी है, बाकि को शीघ्र साफ कर दिया जाएगा।

Isha