बाढग़्रस्त क्षेत्रों में महामारी फैलने का खतरा मंडराया

7/19/2019 11:33:21 AM

कुरुक्षेत्र (विनोद): बाढग़्रस्त क्षेत्रों में जहां एक ओर पानी निकल रहा है, वहीं क्षेत्र में महामारी का खतरा मंडराने लगा है। सरस्वती नदी के साथ सटे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बरसाती पानी के कारण जनता परेशान है। जिला प्रशासन और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग जनता के बीच जाकर समाजसेवा में जुटे हैं और आमजन की परेशानियों को दुर करने में जुटे हैं। गांधी नगर, कीॢतनगर, सरस्वती कॉलोनी, न्यू सरस्वती कॉलोनी, भिवानी खेड़ा, बसनगढ़, बाहरी, झांसा रोड़, सैनी कॉलोनी, बचगांव, हसंाला, चिम्बा, घमुरखेड़ी के रिहायशी क्षेत्रों का पानी कृषि क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है।

रिहायशी क्षेत्रों में अब सबसे बड़ी समस्या ये है कि इन क्षेत्रों में कई दिन तक जमा रहे गंदे पानी के कारण बदबू और गंदगी का आलम है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फैल रही दुर्गध और गंदगी से क्षेत्र में बीमारियां फैलने का भय मंडराने लगा है।  भारतीय नौजवान सभा के अध्यक्ष अशोक शर्मा पहलवान ने कहा कि जिला प्रशासन और सरकार की नाकामी के कारण शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में हालात बिगड़े। अशोक शर्मा ने कहा कि नगर परिषद को जनता के स्वास्थ्य और क्षेत्र में पनपरही गंदगी से लोगों को निजात दिलाने के लिए कीटनाशक स्प्रे और फॉगिंग करनी चाहीए। 

पहलवान ने कहा कि बाढ़ के कारण गंदे पानी की दुर्गध और गंदगी से ड़ेगू, मलैरिया, चिकनगुनियां, हैजा समेत अनेक महामारियों के फैलने की आशंका है। जिला प्रशासन बीमारियां फैलने से पहले आम जनता के कल्याण और क्षेत्र के लोगों की राहत के लिए कदम उठाए। इस अवसर पर राजेश बंसल, अश्वनी शांडि़ल्य, सतबीर, ललित चौहान, मन्नु शर्मा, विद्यासागर, राम स्नेही, लिकेश धवन, बहादुर चुंद प्रधान शाक्य सभा कुरुक्षेत्र आदि उपस्थित रहे।

भारतीय नौजवान सभा गांधी नगर, कीॢत नगर में आज करेगी सेवा अशोक शर्मा ने बताया कि गांधी नगर, किर्ती नगर, ज्ञानी मेहर सिंह नगर समेंत बरसाती पानी से प्रभावित क्षेत्रों का शुक्रवार को संस्था से जुड़े पद्धाधिकारी दौरा करेंगे और लोगों की परेशानियों को कम करने के उद्देश्य से क्षेत्र में समाजसेवा के जरिए बचाव अभियान चलाएंगे। उन्होंने बताया कि दूध, सब्जी, रोटी, पानी जैसी मूलभूत जरूरतों की पूॢत के लिए संस्था के प्रतिनिधि समाजसेवा करेगें।

Isha