सरस्वती महोत्सव दो दिन बाद, जल्दबाजी में निपटाया जा रहा निर्माण कार्य

1/16/2018 2:57:22 PM

पिहोवा(ब्यूरो):अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव शुरू होने में केवल 2 दिन शेष हैं। ऐसे में सरस्वती तीर्थ पर निर्माण कार्य को जल्दबाजी में निपटाया जा रहा है। समय के अभाव में निर्माण कार्य में तेजी जरूर देखने को मिल रही है लेकिन ऐसे में कार्य की गुणवत्ता पर सवालिया निशान भी लगता है। महर्षि वाल्मीकि घाट पर लगी रेलिंग जगह-जगह से टूटी है जिसकी मुरम्मत तथा रंग-रोगन का काम अभी तक नहीं हुआ। अब यह होना भी सम्भव प्रतीत नहीं होता।

वहीं नाम न छापने की शर्त पर एक ठेकेदार ने बताया कि महोत्सव के आयोजन स्थल पर लगाई जा रही इंटरलॉकिंग टाइल्स का जरा सी बरसात आने पर नीचे बैठना तय है क्योंकि नियमानुसार टाइल्स के नीचे बजरी व सीमेंट का मिश्रण डालना जरूरी है ताकि टाइल्स की पकड़ मजबूत बनी रहे लेकिन यहां टाइल्स के नीचे व ऊपर केवल रेत डालकर काम निपटाने की कोशिश की जा रही है।

चौदस और अमावस्या के मौके पर मुख्य सरोवर जलविहिन, श्रद्धालु निराश
चौदस पर तीर्थ पर चल रहे निर्माण कार्य के चलते श्रद्धालुओं को स्नान करने का पुण्य नहीं मिल पाया। प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए सरोवर के 2 छोटे-छोटे हिस्सों में जल की व्यवस्था की गई थी लेकिन उसी में पूजन सामग्री डालने व जल की मात्रा कम होने के कारण श्रद्धालुओं ने केवल आचमन कर मन को तसल्ली देनी पड़ी। महिलाओं के स्नान के लिए कोई अलग व्यवस्था न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसे में अमावस्या पर भी श्रद्धालुओं को ऐसी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।