अरमान की मौत के बाद स्कूल की NOC रद्द करने के निर्देश

12/22/2017 6:11:39 PM

पिपली(सुकरम): माता पंजाब कौर स्कूल की वैन की चपेट में आने से सिरसला गांव के अरमान (5) की मौत के बाद बाल संरक्षण आयोग हरकत में आया है। आयोग के सदस्य परमजीत बडौला, आर.टी.ए. सुनील कुमार टीम सहित स्कूल में जांच करने पहुंचे, लेकिन इससे पहले ही स्कूल को ताला लगाकर छुट्टी कर दी गई। बडौला ने बी.ई.ओ. को बुलाकर निर्देश दिए कि संबंधित स्कूल की एन.ओ.सी. रद्द की जाए। उन्होंने कहा कि इस स्कूल के बारे में आयोग की ओर से जल्द ही विभाग के निदेशक को उसकी एन.ओ.सी. रद्द करने के लिए लिखा जाएगा। 

स्कूल में जांच के दौरान सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइंस के मुताबिक अनेक खामियां मिलीं। उसके बाद टीम ने कनीपला में युवा शक्ति स्कूल में दस्तक दी। वहां स्कूल का रिकार्ड चैक किया, जिसमें कैमरे सही नहीं थी, बसों के जी.पी.एस. में खामियां थी। आयोग के सदस्य की अगुवाई में आर.टी.ए. व यातायात पुलिस ने 2 बसों का चालान कर दिया। उसके बाद टीम ने संयुक्त अभियान के तहत ईशरगढ़ टी-प्वाइंट व कौलापुर चौक में बसों को चैक किया। ज्ञान ज्योति स्कूल मोरथला की कागजात पूरे न होने पर बस को जब्त कर दिया। 

खामियों की रिपोर्ट बना ली है : बी.ई.ओ.
विनोद कुमार ने कहा कि आयोग की टीम के निर्देश पर वे माता पंजाब कौर स्कूल में आए थे। उस समय स्कूल में न तो प्रबंधन समिति का कोई सदस्य था और न स्कूल में बच्चे। स्कूल में आयोग की टीम द्वारा की जांच के दौरान अनेक खामियां मिलीं। उन खामियों की रिपोर्ट बना ली है। आयोग के सदस्य के निर्देशानुसार उस स्कूल में मिली खामियों की रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को उसकी एन.ओ.सी. रद्द करने के लिए भेजी जाएगी।