स्कूल परिसर तथा आसपास नहीं होगी जंकफूड की बिक्री

9/9/2018 4:07:44 PM

कुरुक्षेत्र (खुंगर): हरियाणा सरकार स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर गम्भीर है। सरकार ने पहले ही शिक्षण संस्थानों तथा स्कूलों के निकट तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। जानकारी के अनुसार अब राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के चलते शिक्षा विभाग ने स्कूल परिसर तथा आसपास जंकफूड की बिक्री पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है। बताया जाता है कि विभाग ने इस संबंध में राज्य के सभी डी.ई.ओ. को आदेश जारी किए हैं।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र में लिखा गया है कि जंकफूड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है इसलिए तुरंत प्रभाव से स्कूलों के अंदर कैंटीनों तथा आसपास रेहड़ी चालकों द्वारा बेचे जाने वाले जंकफूड की बिक्री पर रोक लगाई जाए। बकायदा पत्र में कहा गया है कि डी.ई.ओ. सभी स्कूलों के प्रमुख तथा संचालकों से बैठक करें और की गई कार्रवाई के बारे में विभाग को सूचना दें। डी.ई.ओ. अरुण आश्री ने कहा कि शिक्षा विभाग से जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं, उन पर प्रभावी कदम उठाते हुए आदेश अमल में लाए जाएंगे। 

अभिभावक विनय गुप्ता, अजय मदान, कपिल मित्तल, संजीव गोयल, विकास शर्मा, अविनाश कश्यप, अजय शर्मा, राजीव शर्मा, अशोक अरोड़ा, रोहित मुखीजा, विनय मिगलानी, देवकी बत्तरा, सतपाल बठला, नयना बंसल, कविता मदान, रंजना गुलाटी, वंदना मुखीजा आदि ने सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि काफी प्रयासों के बाद भी बच्चे घरों से बाहर जंकफूड का सेवन करते हैं। 
स्कूल समय पर तो बच्चों पर जंकफूड खाने से रोक रहेगी।
 

Deepak Paul