राज्यस्तरीय बाढ़ राहत प्रशिक्षण शिविर में छाया रेवाड़ी

4/23/2017 3:34:44 PM

कुरुक्षेत्र/रेवाड़ी:ब्रह्मसरोवर के तट पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा की तरफ से आयोजित 6 दिवसीय राज्यस्तरीय बाढ़ राहत प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हुआ। समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि ए.डी.सी. धर्मवीर सिंह ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थियों को किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि यह बताकर नहीं आती। सभी प्रशिक्षणार्थी आपदा के समय दूसरों के जीवन की रक्षा करने के लिए अपने-अपने जिलों में टीम बनाएं और अच्छे परिणाम के लिए निरंतर अभ्यास करते रहें। 

ए.डी.सी. के सामने तैराकी, चप्पू-नौका प्रतियोगिता का आयोजन और घर के सामान जिसमें मटकों का सहारा लेकर, केले के तने, प्लास्टिक की बोतलें, छोटी पीपी व पीपे तथा ट्यूब आदि शामिल हैं, का प्रयोग कर बाढ़ के दौरान बचाव के तरीके का प्रदर्शन किया। एस.डी.एम. नरेंद्र पाल मलिक ने कहा कि विभिन्न जिलों से प्रशिक्षणार्थियों को विषय विशेषज्ञों ने बेहतर तरीके से प्रशिक्षण दिया। जिला राजस्व अधिकारी अशोक मलिक ने कार्यशाला की जानकारी देते हुए कहा कि 17 से 22 अप्रैल तक चले राज्यस्तरीय बाढ़ राहत प्रशिक्षण शिविर में 100 प्रशिक्षणाॢथयों व 23 इंस्ट्रक्टर सहित कुल 123 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया। कार्यशाला के चीफ इंस्ट्रक्टर जयभगवान ने कहा कि प्रशासन की तरफ से हर प्रकार के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

ए.डी.सी. ने रोईंग नौका प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले हेतराम झज्जर, द्वितीय फारुख मेवात, तृतीय सोनू पानीपत, तैराकी में प्रथम आए कुलदीप भिवानी, द्वितीय रामकेसर यमुनानगर, तृतीय शीलू सोनीपत, फस्र्ट एड प्रतियोगिता में प्रथम ऋषि राम रेवाड़ी, द्वितीय असीम पंचकूला, तृतीय सुरेश पंचकूला तथा इम्प्रूवाइस तैराकी एड प्रतियोगिता में प्रथम भगत सिंह रेवाड़ी, द्वितीय रमेश कुमार मेवात, तृतीय सुनील कुमार फतेहाबाद को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 

ए.डी.सी. ने शहीद जगमाल ट्राफी हेतराम झज्जर, जितेंद्र ट्राफी कुलदीप भिवानी, नायब सिंह ट्राफी भगत सिंह रेवाड़ी को देने के साथ सभी 23 इंस्ट्रक्टर और कार्यशाला में सहयोग देने वाले अधिकारियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर एच.सी.एस. आफिसर रहे प्रेम सिंह गांगल, तहसीलदार ईश्वर चंद, अधीक्षक धर्मपाल व संदीप शर्मा, सहायक सत्यनारायण, आशु राम, आजाद बलदिया, क्लर्क राजेश कुमार, एन.डी.आर.एफ. के निरीक्षक राम लाल, बिपरा दास, रैडक्रास से डॉ. राजेंद्र सैनी, दीपक सिंह, होमगार्ड से प्रदीप सिंह, बिजेंद्र चौहान सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।