सार्वजनिक स्थलों पर उड़ाया जा रहा धुआं, आम पब्लिक के साथ सरकारी मुलाजिम भी शामिल

1/25/2020 1:12:16 PM

थानेसर (नरुला) : कोई इंसान अपने गमों को धुएं में उड़ाना चाहे, इस बात की तो आजादी है लेकिन बीड़ी सिगरेट के धुएं के छल्लों के साथ कानून को हवा में उड़ाने की इजाजत बिल्कुल भी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान की पाबंदी लगा चुका है लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग बेफिक्री से न केवल सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान कर रहे हैं, बल्कि सरकारी मुलाजिम होते हुए ड्यूटी के दौरान यह अपराध कर रहे हैं। संवाददाता ने कई सरकारी संस्थानों में रियलिटी चैक किया तो चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आईं। 

तम्बाकू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है... यह कैंसर का कारण भी बन सकता है... इस तरह की वैधानिक चेतावनी आपको हर बीड़ी और सिगरेट के पैकेट पर लिखी हुई मिल जाएगी लेकिन इसके बावजूद कोई जोखिम उठाना चाहता है तो उसे कोई रोक नहीं सकता। किंतु सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान कर दूसरों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत भी नहीं दी जा सकती। इसी का नतीजा है कि सर्वोच्च न्यायालय सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को निषेध कर चुका है। इसके बावजूद लोग सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान से बाज नहीं आ रहे हैं। यहां तक कि सरकारी कर्मचारियों के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। 

उन्हें इस बात का डर नहीं है कि वह ड्यूटी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करके सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं, किंतु यह सब खुलेआम और धड़ल्ले से हो रहा है। रियलिटी चैक में नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए कई लोग कैमरे में कैद किए गए। जब पुलिस थाने में जाकर देखा तो वहां पुलिसकर्मी भी धूम्रपान करता हुआ पाया गया, जबकि जगह-जगह सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान न करने की वैधानिक चेतावनी भी चस्पा है। इसी तरह से पवित्र ब्रह्मसरोवर पर भी धूम्रपान करके नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रहे हैं।

इसी तरह से बी.डी.पी.ओ. ऑफिस में भी बीड़ी पी जा रही है। रेलवे स्टेशन पर बिना रोक-टोक बीड़ी सिगरेट पीते देख गया जिसे रोकने वाला शायद कोई नहीं। पुराना बस स्टैंड पर भी यात्री बीड़ी सिगरेट पीते नजर आए। लोकनायक जयप्रकाश सरकारी अस्पताल, जहां आए दिन टी.बी. और दमे के काफी रोगी आ रहे हैं, वहां भी लोग धड़ल्ले से बीड़ी पी रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों के जिम्मे दूसरों को सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान रोकने की जिम्मेदारी है, ऐसे लोग ही खुद नियमों को तोड़कर धूम्रपान कर रहे हैं। हालांकि सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान के दौरान चालान का भी प्रावधान है लेकिन यह काम करेगा कौन? क्योंकि चालान करने वालों में से ही ज्यादातर लोग खुद नियमों को धता बता रहे हैं।

Isha