मंजूरी न मिलने से सूरजमुखी की खरीद बंद, किसान परेशान

6/14/2019 9:46:21 AM

शाहाबाद मारकंडा(रणजीत): किसानों को सूरजमुखी बेचने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। गत 3 जून से शुरू हुई सूरजमुखी की खरीद अब तक 2 बार बंद हो चुकी है और किसान फसल बेचने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। आए दिन नई समस्या से 2-4 होना पड़ रहा है। गर्मी के चलते धूप में फसल सूखाने एवं औपचारिकताएं पूरी करवाने के लिए लाइनों में लगना पड़ रहा है। गत बुधवार को गुस्साए किसानों ने सोसायटी के प्रबंधक को बंधक बना लिया था और बाद दोपहर समझौता होने के बाद खरीद शुरू हुई थी।

लेकिन वीरवार को अधिकारियों ने यह कहकर खरीद बंद कर दी कि उनका खरीद टारगेट पूरा हो चुका है।  अगली मंजूरी आने पर ही खरीद शुरू की जाएगी। भाकियू प्रैस प्रवक्ता राकेश बैंस ने बताया कि बुधवार को 350 किसानों ने कागजात जमा करवाए थे व टोकन प्राप्त किए थे जिसमें से मात्र 51 की फसल खरीद की है। उन्होंने कहा कि मात्र 10 दिनों में 2 बार खरीद बंद हो चुकी है और किसान परेशान हैं। किसानों को फसल बेचने के लिए मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। 

इसी समस्या को लेकर किसानों ने शाहाबाद अनाज मंडी में सरकार विरोधी नारेबाजी की। 
इस अवसर पर जसबीर सिंह मामूमाजरा, कुंदन परुथी, मुख्तयार सिंह, अमरजीत रत्नगढ़, रविन्द्र सिंह, बलदेव सिंह, बलकार सिंह, सुखचैन सिंह पाडलू, सतपाल पाडलू आदि मौजूद थे। डी.एम. हैफेड के अनुसार टारगेट पूरा होने के कारण खरीद बंद की है। मंजूरी के लैटर का इंतजार है जोकि कभी भी आ सकता है। 
मंजूरी आते ही खरीद दोबारा शुरू कर दी जाएगी।

kamal