सबमर्सिबल ट्यूबवेल के प्रोजेक्ट का निर्माण अटका पेयजल को तरसे ग्रामीण

6/24/2019 11:55:34 AM

कुरुक्षेत्र (विनोद): हथीरा में पीने के पानी की समस्या दूर करने के लिए सरकार द्वारा योजना बनाई गई तथा योजना को अमली जामा पहनाने के लिए गांव में सबमर्सीबल ट्यूबवैल लगाया गया। उसके बावजूद ग्रामीणों को पीने का पानी नसीब नहीं हुआ। हैरत की बात यह है कि सरकार के इस प्रोजैक्ट के लिए प्लाट उपलब्ध करवाने के लिए पंचायत द्वारा हर किस्त का सहयोग दिया गया। जब सबमर्सीबल ट्यूबवैल लग गया तो प्रशासन ने आगामी कार्रवाई के लिए अपने हाथ पीछे खींच लिए। 

हथीरा सरपंच सुनील मैहरा तथा ओमप्रकाश मैहरा ने बताया कि वास्तव में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचायती भूमि पर सबमर्सीबल ट्यूबवैल का निर्माण कई महीने पहले कर दिया गया था तथा ग्रामीणों में इस बात को लेकर उत्साह था कि अब जल्द ही हथीरा के जिन हिस्सों में पानी की किल्लत है उन सभी जगहों पर पीने का पानी उपलब्ध हो जाएगा। मगर जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्माण कार्य रोक कर आगे की कार्रवाई पंचायत को करने को कही तो पंचायत सदस्य हैरत में पड़ गए। ओमप्रकाश मैहरा ने कहा कि जब सरकार द्वारा इस प्रोजैक्ट के लिए फंड मुहैया करवाया जा चुका है तो फिर पंचायत को खर्च करने के लिए क्यों कहा जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस सबमर्सीबल ट्यूबवैल में मोटर पंचायत द्वारा डाल दी गई है। अब वाटर सप्लाई लाइन को ट्यूबवैल से जोडऩा है। तो ऐसे में सरकारी कर्मचारियों द्वारा कहा जा रहा है कि जब तक पंचायत सामान उपलब्ध नहीं करवाएगी तब तक आगे का कार्य नहीं होगा। इस बात को लेकर 20 दिन बीत चुके है। मगर सरकारी कर्मचारी अपनी बात पर अड़े है। ऐसे में प्रोजैक्ट का कार्य लम्बित होने का खमियाजा ग्रामवासियों को उठा पड़ रहा है। ग्रामीण वासी जिले सिंह, विनोद कुमार, सत्ता, सुलतान वाल्मीकि, राम रतन, सूरज मल, सुभाष चन्द, सीलों, बलिन्द्र सिंह का कहना है कि इस सब-मर्सीबल ट्यूबवैल का पानी एस.सी. बस्ती तथा जरनल बस्ती में पहुंचेगा। इस क्षेत्र में पेयजल की किल्लत लम्बे समय से है।

 

Naveen Dalal