अरबन श्रेणी में शामिल हुए फरीदाबाद जोन के 4 स्टेशन

12/18/2017 11:55:39 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो):रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों की श्रेणी निर्धारण करने के मापदंडों में बदलाव करते हुए इन्हें नए सिरे से सूचीबद्ध किया है। अब रेलवे स्टेशन सब अरबन, नॉन सब अरबन और हॉल्ट स्टेशन श्रेणी से जाने जाएंगे। पहले ए-1, ए, बी, सी, डी और ई श्रेणी से जाने जाते थे। अब सालाना 500 करोड़ से ज्यादा आय देने वाले और 2 करोड़ से ज्यादा यात्री भार देने वाले स्टेशनों को नॉन सब अरबन में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में फरीदाबाद जोन के फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल, गुरुग्राम स्टेशनों को सब अरबन श्रेणी में शामिल किया गया है। 

जबकि नॉर्दन रेलवे के गाजियाबाद, सोनीपत और पानीपत स्टेशन पीछे रह गए हैं। यह स्टेशन नॉन सब अरबन श्रेणी में शामिल किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड ने सब अरबन श्रेणियों में शामिल सभी स्टेशनों को सुविधाओं से लेस करने का निर्णय लिया है। एसजी-2 श्रेणी : इस श्रेणी में सालाना 100 से 500 करोड़ रुपए की आय वाले स्टेशन शामिल हैं। इस श्रेणी के स्टेशनों पर 10 से 20 करोड़ यात्री सालाना यात्री भार होना आवश्यक है। फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल और गुडग़ांव स्टेशन की सालाना औसतन आय 200 करोड़ से ज्यादा है इसलिए सब अरबन श्रेणी में रखा गया है। 

नितिन चौधरी, सीपीआरओ, नॉर्दन रेलवे 
एनएसजी-3श्रेणी : गाजियाबाद, सोनीपत आौर पानीपत स्टेशनों को इस श्रेणी में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में 20 से 100 करोड़ रुपए तक आय वाले स्टेशन शामिल हैं। इस श्रेणी के स्टेशनों से औसत 5 से 10 करोड़ यात्री सफर करते है। इससे यात्रियों को न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि अरबन श्रेणी के स्टेशनों के लिए दिए जाने वाले बजट से इन सभी स्टेशनों का कायाकल्प जल्द किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों की श्रेणी नए सिरे से निर्धारित की है। फरीदाबाद जोन के फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरुग्राम और पलवल सब अरबन श्रेणी के स्टेशन हैं। गाजियाबाद, सोनीपत और पानीपत नॉन सब अरबन श्रेणी में शामिल किए गए हैं। खास बात यह हैं कि इन सभी की सुविधाओं में कोई कमी नहीं होगी।