रैन बसेरे में 50 लोगों की रुकने की व्यवस्था, बेघर यहां गुजारें रात : आयुक्त

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 12:07 PM (IST)

करनाल(पांडेय):नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने गतदिवस को करीब 9 बजे रैन बसेरे का निरीक्षण किया। आयुक्त ने रैन बसेरा में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण करने के साथ-साथ एंट्री रजिस्टर तथा फर्स्ट एड बॉक्स को भी चैक किया। उनके के साथ जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव सुनील कुमार, ई.ओ. धीरज कुमार तथा नगरीय परियोजना अधिकारी प्रवीन चुघ भी थे।   बता दें कि बेघर व्यक्तियों के रात्रि विश्राम के लिए रैडक्रॉस सोसायटी की बिल्डिंग में वर्ष 2011 से नाइट शैल्टर यानी रैन बसेरा चलाया जा रहा है। इसका संचालन नगर निगम के तत्वावधान में किया जा रहा है। आयुक्त के अनुसार रैन बसेरे से तब से लेकर बीती नवम्बर तक 1317 लोगों ने रात्रि विश्राम किया। 

इस दौरान अगस्त से नवम्बर तक की तिमाही में 150 लोगों ने यहां आकर रात गुजारी। रैन बसेरा में 3 कमरे और एक स्टोर की सुविधा है। ठहरने वालों के लिए संयुक्त शौचालय व स्नानागार, लाइटिंग तथा बिस्तरों का इंतजाम है। पीने के पानी के कैम्पर भी रखवाए गए हैं तथा यहां ठहरने वाले से कोई शुल्क नहीं लिया जाता। वर्तमान में रैन बसेरे में 50 व्यक्तियों के ठहरने का इंतजाम हैं। जो भी व्यक्ति यहां रात गुजारने के लिए आता है, उसका नाम, पता पूछकर रजिस्टर में एंट्री करते हैं। आई.डी. प्रूफ को चैक करने के साथ-साथ मोबाइल नम्बर भी नोट किया जाता है। 

उन्होंने बताया कि रैन बसेरे में रुकने का समय सायं 6 से प्रात: 7 बजे तक है। महिला एवं पुरुषों के रुकने के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। बेघर व्यक्तियों को रैन बसेरे की जानकारी देने के उद्देश्य से शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, डी.ए.वी. स्कूल रोड, माल रोड, मिनार रोड तथा शहर की अन्य सड़कों पर सूचना बोर्ड लगाए गए हैं। उन्होंने रैडक्रॉस तथा नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर यहां आकर इसका निरीक्षण करते रहें, ताकि रात्रि विश्राम करने वालों को किसी तरह की दिक्कत पेश न आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static