6 केमिस्ट शॉप में छापेमारी के दौरान दवाओं की बिक्री में गड़बड़ी

1/20/2018 2:47:15 PM

गुडग़ांव(ब्यूरों):दवा बिक्री में अनियमितता की शिकायतों के आधार पर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के एफडीए विंग की ओर से मानेसर स्थित कई दवा दुकानों पर औचक छापेमारी की गई। इस दौरान 1 होलसेल सहित 5 रिटेल केमिसट दुकानों की जांच की गई। अधिकारियों के मुताबिक जांच के दौरान दो दुकानों से फर्मासिस्ट गायब मिले जबकि एक की फ्रीज बंद पाई गई एक और दुकान पर दवा संबंधी अनियिमितता सामने आई। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक शिकायत मिली थी कि मानेसर में संचालित हो रही केमिस्ट शाप की दुकानों पर मनमानी की जा रही है। जिसकी जानकारी एफडीए कमिश्रर साकेत कुमार को भी मिली थी।

लिहाजा मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने शहर से दूरदराज व बाहरी इलाकों में स्थित केमिस्ट दुकानों की जांच करने के आदेश दिए थे। जिस पर दोपहर के तकरीबन 2 बजे कार्रवाई शुरू करते हुए ड्रग कन्ट्रोलर संदीप गाहल्यान ने मानेसर के कॉसन चौक व बस स्टैंन्ड सहित आधा दर्जन दुकानों की जांच की। उन्होने बताया इस दौरान 3 केमिस्ट शांप से फर्मास्टि नदारत मिले जब कि एक की फ्रिज बंद पाई गई । और एक दुकान से दवा संबंधी अनियमितता पाई गई। गाहल्यान ने बताया कि आने वाले दिनों में केमिस्ट संचालकों की जांच पड़ताल में तेजी लाई जाएगी।

इसके अलावा ड्रग एक्ट के तहत दवा न बेचने वाली दुकानोंं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि इससे पूर्व विभाग द्वारा की गई छापेमारी में न्यू रेलवे रोड, सैक्टर-8 एक्सटेंशन रोड, राजीव नगर, खांडसा रोड, सैक्टर-40, कन्हैइ गांव, वजीराबाद, पालम विहार, मानेसर सहित अन्य इलाके शामिल थे। खांडसा रोड स्थित गोपाल मैडिकोज व बजघेड़ा रोड स्थित एम.एस. जैन मैडिकल स्टोर से विभाग को नशीली दवाएं मिली जिसके खरीद फरोख्त का दस्तावेज नही मिले। टीम ने दवाओं को सील कर दुकान संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर मामला मुख्य न्यायिक अधिकारी तक पहुंचा दिया था। 

इन दुकानों की हुई जांच
अधिकारियों की मानें तो जांच के दौरान यादव मैडिकल स्टोर, न्यू श्री ओम मैडिकल स्टोर, राधे मैडिकोज, नितेश मैडिकल, नितेश मैडिकल सहित लाभ मैडिकल स्टोर की जांच पड़ताल की गई। अधिकारियों के मुताबिक जिन दुकानों पर अनियिमितता सामने आई, इन पर कार्रवाई होगी।