बस अड्डे के निर्माण के लिए मिले 8 करोड़ रुपए

11/28/2017 2:47:19 PM

जींद(मलिक):सिंडारा के पास नैशनल हाईवे नम्बर 71 पर निर्माणाधीन जींद बाईपास रोड पर बनने वाले जींद के नए बस अड्डे के लिए अब 8 करोड़ रुपए की राशि की पहली किस्त जारी हो गई है। यह पैसा परिवहन विभाग के मुख्यालय से जींद में हरियाणा रोडवेज महाप्रबंधक कार्यालय में पहुंच गया है। अगले सप्ताह यह राशि लोक निर्माण विभाग को ट्रांसफर कर दी जाएगी। उसके बाद बस अड्डे के निर्माण का काम जल्द शुरू हो जाएगा। जींद में नए बस अड्डे के निर्माण की योजना 5 साल पुरानी है। 3 जून 2012 को प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जींद रैली में घोषणा की थी कि सिंडारा के पास जींद का नया बस अड्डा बनेगा। 

हुड्डा शासन में ही सिंडारा के पास जींद बाईपास रोड पर 12 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की कवायद शुरू हो गई थी। किसानों को उनकी जमीन के मुआवजे का भुगतान करने के बाद परिवहन विभाग ने जमीन अपने कब्जे में ले ली थी। अब बस अड्डे के निर्माण की 32 करोड़ रुपए की योजना बनाई गई है। सिंडारा के पास 12 एकड़ जमीन में जींद का नया बस अड्डा बनेगा। यह बस अड्डा जींद के वर्तमान गोहाना रोड पर स्थित बस अड्डे से काफी बड़ा होगा। वर्तमान बस अड्डा 12 बूथ का है जबकि सिंडारा के पास नया बस अड्डा 16 बूथ का बनेगा।

वर्कशाप भी बस अड्डे के साथ ही बनेगी। झच्चर के नए बस अड्डे की तर्ज पर जींद का नया बस अड्डा बनेगा। इसकी ड्राइंग को चीफ आर्किटैक्ट ने मंजूरी दे दी है। जींद के नए बस अड्डे के निर्माण के लिए सरकार ने 32 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है। इसमें से 8 करोड़ रुपए की राशि अब परिवहन विभाग के मुख्यालय ने जींद में हरियाणा रोडवेज महाप्रबंधक कार्यालय को भिजवा दी है। अगले सप्ताह जींद डिपो का महाप्रबंधक कार्यालय 8 करोड़ रुपए की इस राशि को लोक निर्माण विभाग को ट्रांसफर कर देगा।

नया बस अड्डा बनने से शहर में यातायात का दबाव होगा कम
सिंडारा के पास जींद का नया बस अड्डा बन जाने के बाद शहर की सड़कों पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। इस समय हरियाणा रोडवेज की जींद से नरवाना, कैथल, हांसी, करनाल आदि के लिए आने-जाने वाली तमाम बसों को शहर के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। इससे शहर में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। 

सिटी बस स्टैंड के रूप में होगा पुराना बस अड्डा इस्तेमाल
परिवहन विभाग की योजना यह है कि सिंडारा के पास नया बस अड्डा बन जाने के बाद गोहाना रोड पर परिवहन विभाग के पुराने बस अड्डे को सिटी बस स्टैंड के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। दोनों बस अड्डो के बीच सिटी बस सर्विस चलाई जाएगी ताकि यात्रियों को सिंडारा के पास नए बस अड्डे पर आने और जाने में दिक्कत नहीं हो।