बीके अस्पताल में आयुर्वेदिक उपचार की भी सुविधा जल्द

12/21/2017 12:37:54 PM

फरीदाबाद(ब्यूरो):फरीदाबाद के मरीजों को बहुत जल्द एलोपैथी के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार लेने का भी विकल्प उपलब्ध होगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिले के बीके अस्पताल में आयुष चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली स्थापित करने की घोषणा कर दी है। सीएमओ डॉ. गुलशन अरोड़ा ने बताया कि इससे अस्पतालों में आने वाले मरीज आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा तथा होम्योपैथी जैसी वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों की सुविधा मिलेगी। मंगलवार स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की मौजूदगी में मुख्यमंत्री खट्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों की अंबाला छावनी में बैठक में निर्देश जारी किए हैं। 

अधर में अटका जीएनएम-एनएनएम का भविष्य: महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय आधुनिक तकनीक के साथ कदमताल कर रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि जीएनएम-एएनएम की परीक्षा को लेकर 2015 से छात्र भटक रहे हैं। हाल यह है कि अब तक यूनिवर्सिटी इन बच्चों की एक साल की परीक्षा ही आयोजित कर पाई है। जबकि 2018 में तीन साल यह कोर्स पूरा हो रहा है, लेकिन इन छात्रों को कोई प्रमाणपत्र मिलना मुश्किल ही लग रहा है। वजह है यूनिवर्सिटी की घोर लापरवाही। जीएनएम का कोर्स कर रही छात्राओं का कहना है कि परीक्षाएं समय पर नहीं लिए जाने के कारण उनका भविष्य अधर में लटक जाएगा। 

छात्राओं ने इस संबंध में एक शिकायत सीएम विंडो पर दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया कि उन्होंने अपने संस्थानों के माध्यम से रोहतक यूनिवर्सिटी में कई बार शिकायत दर्ज कराई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में यह कोर्स 3 साल के निर्धारित समय में पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा। इसके कारण उनका काफी नुकसान हो जाएगा। जीएनएम छात्राओं ने की कार्रवाई की मांग: सीएम के नाम भेजे गए ज्ञापन में जीएनएम की छात्राओं ने कहा कि एमडीयू के जो अधिकारी या कर्मचारी उनकी परीक्षाएं लेट होने के लिए दोषी हैं। उनकी सेलरी काट ली जाए। इसके अलावा अन्य विभागीय कार्रवाई भी उनके खिलाफ  की जाए। ताकि मामले में सच्चाई सामने आ सके।

डॉ. गुलशन अरोड़ा, सीएमओ, फरीदाबाद
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को ही जिला अस्पताल में आयुष चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली स्थापित करने के आदेश जारी किए हैं। इससे मरीजों को ऐलोपैथिक इलाज के अलावा अब आयुष चिकित्सा का लाभ मिलेगा, इस संबंध में मैंने अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।