मंथली टैस्ट के दौरान शिक्षा अधिकारी फ्लाइंग में आएंगे नजर

12/5/2017 11:00:31 AM

करनाल(नरवाल):सरकारी स्कूलों में अबकी बार जिले के विभिन्न विभागों से शिक्षा अधिकारी मंथली टैस्टों के दौरान फ्लाइंग के रूप में नजर आएंगे। फर्क सिर्फ इतना होगा कि फ्लाइंग जहां कुछ समय के लिए उपस्थित होती है। जबकि शिक्षा अधिकारी कर्मचारी एक घंटे के पेपर के दौरान स्कूलों में मौजूद रहकर नकलमुक्त परीक्षा करवाने की कोशिश करेंगे। शिक्षा निदेशालय मंथली टैस्टों में होने वाली नकल रोकने के लिए काफी गंभीर नजर रहा है। निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा विभागों, ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों, सर्व शिक्षा अभियान सहित अन्य शिक्षा अधिकारियों को मंथली टैस्टों के दौरान ड्यूटी देने के आदेश दिए हैं। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 4 से 11 दिसम्बर तक मंथली टैस्ट शुरू हो चुके हैं। शिक्षा अधिकारियों को ग्रुपों में बांटा गया है जो प्राथमिक स्कूलों से लेकर सीनियर स्कूलों में मंथली टैस्टों के दौरान मौजूद रहेंगे। 

टैस्ट के दौरान रहेंगे उपस्थित
शिक्षा विभाग की डी.ई.ई.ओ. सरोज बाला गुर ने बताया कि शिक्षा निदेशालय से मिले आदेशों के अनुसार मंथली टैस्टों के दौरान स्कूलों के पर्यवेक्षण के आदेश मिले हैं। स्कूलों में 10.30 से 11.30 बजे तक आयोजित होने वाले मंथली टैस्ट के दौरान डी.ई.ओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे। डी.ई.ई.ओ. बी.ई.ओ. व अन्य शिक्षा अधिकारी मौजूद रहेंगे

2 साल से पेपर लीक होने की मिल रही शिकायतें
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले 2 सालों से प्रदेश में मंथली टैस्टों के दौरान पेपर लीक के बहुत सी शिकायतें मिल रही थी। शिक्षा अधिकारियों के स्कूल में मौजूद रहने से पेपर लीक के मामलों पर लगाम लगने की भी संभावना नजर रही है। हालांकि पेपर लीक होने से रोकने के लिए स्कूलों में परीक्षा के दिन ही पेपर भेजे जाने का फैसला भी शिक्षा निदेशालय ले चुका है।