फरीदाबाद स्टेशन पर अब यात्रियों को मिलेगी फ्री वाई- फाई की सुविधा

12/13/2017 1:20:05 PM

फरीदाबाद(ब्यूरो):औद्योगिक नगरी ने स्मार्टसिटी की राह में एक और कदम आगे बढ़ा लिया है। अब भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी रेलटेल ने फरीदाबाद के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए फ्री वाई-फाई की सेवा शुरू कर दी है। फरीदाबाद स्टेशन की क्षमता प्रति सैकेंड 1जीबी डाटा सेव करने की होगी। रेलटेल की पीआरओ सुचित्रा कुमारी ने बताया कि फरीदाबाद स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की कैपीसिटी 1 जीबी प्रति सेकेंड तक रहेगी, शुरू के घंटे में उपभोक्ता ने 1 जीबी डाटा लोड कर लिया तो ठीक है। नहीं तो आधे घंटे के बाद इंटरनेट की गति धीमी होती चली जाएगी। रेलटेल ने दावा किया है कि शुरुआती आधे घंटे में नेट पूरी क्षमता पर चलेगा अगर 5 हजार से अधिक कीमत का 
4जी मोबाइल है तो स्पीड अच्छी रहेगी।

रोजाना 40 हजार यात्री करते हैं यहां से सफर: फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन करीब 40 हजार यात्री सफर करते हैं। जिसमें छात्र-छात्राएं, युवतियां, युवक, बुजुर्ग महिलाएं और व्यवसायी शामिल हैं। इनमें सर्वाधिक संख्या छात्रों, नौकरी पेशा और व्यवसायियों की रहती है, जो दिल्ली और पलवल के बीच सफर करते हैं। 30 फीसदी यात्री ऐसे है जो यहां से लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।आए दिन ट्रेनों के समय पर प्लेटफार्म में नहीं पहुंचने से यात्री परेशान रहते थे लेकिन अब मोबाइल पर फ्री वाई-फाई से उन्हें यहां अच्छा लगेगा और वे ट्रेनों की पल- पल की जानकारी मोबाइल के जरिए ले पाएंगे।

गौरतलब है कि स्टेशन पर ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण यहां यात्री काफी परेशान रहते हैं एक तरफ वे ट्रेनों के इंतजार में यहां समय बर्बाद करते हैं वहीं बाद में उन्हें पता चलता है कि कोहरे के कारण संबंधित ट्रेन यहां स्थित प्लेटफार्म में नहीं पहुंचेगी। हालांकि स्टेशन पर कई बार बिजली भी गुल हो जाती है। अब देखना ये दिलचस्प रहेगा कि वाकई में इस फ्री वाई- फाई का लाभ यात्रियों को मिलता है या फिर यह सिर्फ दिखावटी योजना ही बनकर रह जाएगी।

सुचित्रा कुमार, पीआरओ, रेलटेल 
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने फ्री वाई-फाई सेवा शुरू की है। जल्द ही बल्लभगढ़ और पलवल स्टेशन पर भी यह सेवा शुरू करेंगे। फिलहाल फरीदाबाद स्टेशन की कैपीसिटी 1जीबी प्रति सैकेंड डाटा इंटरनेट लोडिंग की होगी। लेकिन शुरूआती आधे घंटे के बाद ही नेट धीमा हो जाएगा।