मुरथल में टोल वसूली बंद करे सरकार: दीपेंद्र

11/17/2017 10:15:03 AM

सोनीपत(पवन राठी):रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि सरकार जनता पर थोपे टोल को तुरंत बंद करे। भाजपा सरकार नई परियोजना तो लाई नहीं, बल्कि विकास के नाम पर लोगों पर टोल जरूर थोप दिया। जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की गाइडलाइंस के खिलाफ  है। सांसद ने कहा कि प्राधिकरण की गाइडलाइंस के अनुसार 2 टोल प्लाजा के बीच की दूरी कम से कम 60 किलोमीटर होनी चाहिए। मगर यह एक ऐसा उदाहरण है जहां 60 कि.मी. के दायरे में 3 टोल हैं। भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग के राज्य मंत्री ने संसद में इस बात को माना था कि राजमार्ग प्राधिकरण के शुल्क नियम 2008 के अनुसार किसी भी 4 लेन राजमार्ग का चौड़ीकरण कर उसको 8 लेन बनाया जाता है।

ऐसे में उस राजमार्ग पर काम के दौरान तभी टोल वसूली की जा सकती है, जब पहले से टोल लिया जा रहा हो। दिल्ली सोनीपत से पानीपत की 4 लेनिंग का काम 2010 में पूरा हो चुका था। उस समय हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने इस पर टोल लगाने से मना कर दिया था। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुरथल में टोल एक नहीं 2-2 नियमों का उल्लंघन कर लगाया है।

उन्होंने कहा सोनीपत में 2500 करोड़ की लागत से बनने वाली रेल कोच फैक्टरी जिसको उन्होंने स्वयं 2013-14 के रेल बजट में मंजूर करवाया था, उस पर काम चालू नहीं हुआ है। सांसद ने बताया कि पिछले दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात कर सोनीपत में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की मांग रखी थी, जिस पर उन्होंने सोनीपत में जल्द एक पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का आश्वासन दिया है।