ऑनलाइन कटेगा स्कूल छोडऩे का ‘प्रमाण पत्र’

1/5/2018 1:05:34 PM

ज्योतिसर(सुशील):प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब सभी स्कूलों के विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र (एस.एल.सी.) ऑनलाइन ही कटेगा। इससे विद्यार्थियों और अभिभावकों को स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट (एस.एल.सी.) के लिए बार-बार स्कूल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट स्कूल मुखियाओं को आदेश जारी किया है कि वे विद्यार्थियों, टीचर की संख्या और अन्य डाटा शिक्षा विभाग की वैबसाइट एम.आई.एस. (मैनेजमैंट इंफॉर्मेशन सिस्टम) पर अपलोड करना होगा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से प्राइवेट स्कूलों के मुखियाओं को कहा है कि वे जल्द से जल्द विद्यार्थियों और टीचर से संबंधित डाटा एम.आई.एस. पर अपलोड कर दें। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि डाटा अपलोड होने के बाद विभाग डाटा को ऑनलाइन जारी कर देगा। इसके बाद यदि अभिभावकों को किसी स्कूल से एस.एल.सी. चाहिए तो तुरंत उपलब्ध हो जाएगी। आमतौर पर स्कूल मुखियाओं के पास यह बहाना रहता है कि बच्चे का रिकार्ड अभी उपलब्ध नहीं है या रिकार्ड रजिस्टर इधर-उधर रखा है। इससे अभिभावकों को परेशानी होती थी और एस.एल.सी. के लिए बार-बार चक्कर काटने पड़ते थे।

शिक्षा विभाग ने यह दिए आदेश
शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि सभी स्कूल अपने विद्यार्थियों से संबंधित डाटा जैसे नाम, कक्षा, रोल नम्बर, पिता का नाम, परीक्षा अंक और शिक्षकों के नाम, विषय, कब से पढ़ा रहे हैं आदि डाटा एम.आई.एस. पर फीड करें। इसके बाद यह डाटा शिक्षा विभाग की वैबसाइट से अटैच कर दिया जाएगा। यानी किसी को भी एस.एल.सी. चाहिए तो ऑनलाइन ही उपलब्ध हो जाएगा।

नमिता कौशिक, कार्यकारी डी.ई.ओ., कुरुक्षेत्र
एम.आई.एस. पर डाटा फीड करने के आदेश सभी स्कूलों को जारी कर दिए हैं। इससे यह लाभ होगा कि एस.एल.सी. ऑनलाइन ही जारी हो जाएगी। साथ ही सरकार और विभाग के पास भी सभी विद्यालयों से संबंधित डाटा पहुंच जाएगा। इससे अभिभावकों को होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।