ड्राइविंग के दौरान फोन इस्तेमाल करने पर लाइसेंस होगा रद्द

1/19/2018 12:55:32 PM

फतेहाबाद(ब्यूरो):सड़क सुरक्षा जन जागरूकता सप्ताह के समापन अवसर पर जिला उपायुक्त डा. हरदीप सिंह ने जिलाधिकारियों सहित विभिन्न स्कूली छात्रों व क्षेत्र के गण्यमान्य व्यक्तियों की साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, नगराधीश देवीलाल सिहाग सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे। साइकिल यात्रा लघु सचिवालय परिसर से शुरू होकर शहर के बीचोंबीच से लोगों को जागरूकता का संदेश देते हुए पपीहा पार्क पहुंची। उपायुक्त डा. हरदीप सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति को यातायात नियमों की जानकारी हो तो होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी लेने के लिए सरकार ने नियम भी बनाए हैं और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए ठोस कदम उठाए हैं जिनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस विभाग तथा आर.टी.ए. विभाग के संयुक्त प्रयासों से जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया है। इस दौरान अनेक प्रकार की गतिविधियां आयोजित कर लोगों को यातायात नियमों बारे जागरूक किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम निरंतर चलते रहने चाहिएं ताकि लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक भी हों और उनका पालन हो सके। 

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण ने कहा कि यह लापरवाही के कारण होता है जैसे शराब पीकर वाहन चलाना, तेज रफ्तार, उतावलापन, गति सीमा को तोडऩा, गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बातें करना, ओवर टैक करना, ओवरलोङ्क्षडग करना और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना शामिल है। इस अभियान के तहत जनता को टै्रफिक नियमों की विस्तार से जानकारी दी गई है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए धार्मिक, सामाजिक व आमजन पूर्ण रूप से सहयोग लिया गया है।

धुंध व बरसात के समय वाहन को धीरे चलाएं। गाड़ी चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने का प्रयास करें। एस.पी. ने यह भी बताया कि कोई भी वाहन चालक वाहन चलाते समय मोबाइल पर बातें करते पाया जाता है तो उसका लाइसैंस तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के लिए जुर्माना व सजा या दोनों का प्रावधान है।