प्राइवेट स्कूलों में अच्छी शिक्षा देने के नाम पर भारी लूट

12/21/2017 1:26:00 PM

रेवाड़ी(ब्यूरो):छात्र संगठन ऑल इंडिया डैमोक्रेटिक स्टूडैंट्स आर्गेनाइजेशन के छात्र नेता जसवंत कुमार ने कहा कि 21 दिसम्बर को ‘पास-फेल प्रणाली’ पहली कक्षा से तुरंत लागू करवाने के लिए अखिल भारतीय संसद मार्च किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि 2009 में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत 8वीं कक्षा तक पास-फेल प्रणाली खत्म करने से छात्रों का भारी नुक्सान हुआ है। जिसने एक पीढ़ी को पूरी तरह से अपंग बना दिया है। ‘बेरोकटोक पास’ नीति से शिक्षा की गुणवत्ता में भारी गिरावट आई है। छात्रों के ड्रॉपआऊट में तेजी से वृद्धि हो रही है। 

‘संसदीय स्थायी कमेटी’ ने भी अपनी रिपोर्ट में यह स्वीकार किया है कि 5वीं कक्षा के 53.3 फीसदी छात्र दूसरी कक्षा की पुस्तकें तक नहीं पढ़ सकते। 46.6 फीसदी छात्र 2 अंकों की सामान्य जोड़-घटा भी नहीं कर सकते। 8वीं कक्षा के अधिकतर छात्र ङ्क्षहदी की एक लाइन भी ठीक से नहीं लिख पाते हैं। परिणामस्वरूप छात्र फेल हो जाते हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है और दूसरी तरफ  हैं प्राइवेट स्कूल अच्छी शिक्षा देने के नाम पर भारी मुनाफा लूट रहे हैं। 

सरकार कोई नया स्कूल खोलने की बजाय, उलटे सरकारी स्कूलों को बंद कर रही है। इससे सरकारी स्कूलों में मिलने वाली नौकरियां भी समाप्त हो जाएंगी। बेरोकटोक पास नीति से सरकार अनपढ़ बेरोजगारों की फौज खड़ा करना चाहती है जो अपने हक की मांग न कर सके। छात्र संगठन ए.आई.डी.एस.ओ. 21 दिसम्बर को पास-फेल प्रणाली पहली कक्षा से तुरंत लागू करवाने के लिए अखिल भारतीय संसद मार्च निकालेगी और इसमें छात्रों व बुद्धिजीवियों समेत शिक्षकों व अभिभावकों से शामिल होने का आह्वान किया।