विदेशी नागरिकों पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

1/20/2018 3:11:16 PM

सोनीपत(ब्यूरो): एन.सी.आर. में रहने वाले बाहरी लोग आने वाले दिनों में हरियाणा पुलिस की नजर में रहेंगे। बाहरी लोगों से मतलब उन विदेशी नागरिकों से है जो नौकरी या पढ़ाई करने के उद्देश्य से अपने मुल्क को छोड़कर हिंदुस्तान में रह रहे हैं। नैशनल कैपिटल रीजन यानी एन.सी.आर. में हरियाणा के कई जिले आते हैं और इनमें सैंकड़ों विदेशी मेहमान रह रहे हैं। गणतंत्र दिवस नजदीक है और हाल ही में मिली इंटैलीजैंस इनपुट को देखते हुए चौकन्ना रहना बेहद जरूरी। शायद इसीलिए हरियाणा पुलिस के आला अधिकारी सुरक्षा के मामले में किसी प्रकार का लूप होल नहीं रहने देना चाहते।

रोहतक पुलिस रेंज के इंस्पैक्टर जनरल नवदीप सिंह विर्क ने अपने मातहत सभी जिला पुलिस प्रमुखों को कड़ी हिदायतें जारी की हैं। विर्क की ओर से साफ कहा गया है कि सुरक्षा को लेकर जरा सी भी लापरवाही या चूक को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रोहतक के अलावा सोनीपत, झज्जर, चरखी-दादरी एवं भिवानी के सुपरिंटैंडैंट ऑफ पुलिस कार्यालयों को दिए दिशा-निर्देश में गणतंत्र दिवस के नजदीक होने एवं समारोहों में सिक्योरिटी पर्पज को देखते हुए दी गई डायरैक्शन पर गंभीरता के साथ अमल करने को कहा गया है। साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि लापरवाही को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

जारी हिदायतों में विदेशी लोगों का खासतौर से जिक्र करते हुए उनके डाक्यूमैंट चैक करने को भी कहा गया है। आई.जी.पी. विर्क की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि रोहतक पुलिस रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में स्थापित पुलिस थानों के स्टेशन हाऊस अफसर यानी एस.एच.ओ. इस कार्य के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे। सभी एस.एच.ओ. अपने-अपने इलाकों में चैक करेंगे कि उनके यहां पर कितने विदेशी लोग रह रहे हैं। जो बाहरी लोग यहां पर रह रहे हैं उनके पासपोर्ट (वीजा) वर्क परमिट एवं रैजीडैंशियल परमिट आदि के दस्तावेज पूरे हैं या नहीं। इसके अलावा और भी कई सिक्योरिटी प्वाइंट्स पर काम करने के आदेश आई.जी.पी. विर्क ने दिए हैं।

एन.सी.आर. में रहते हैं सैकड़ों विदेशी 
रोहतक पुलिस रेंज के अंतर्गत आने वाले सोनीपत, रोहतक, झज्जर, भिवानी एवं चरखी-दादरी जिलों में सैंकड़ों की तादाद में विदेशी लोग रह रहे हैं। सोनीपत में खासकर स्टूडैंट वीजा पर काफी विदेशी युवा रहते हैं जो यहां पर विभिन्न कालेज, यूनिवॢसटी में स्टडी कर रहे हैं। इसके अलावा झज्जर जिले में भी दर्जनों विदेशी वर्क परमिट पर रह रहे हैं। इनमें से काफी संख्या चाइनीज एम्प्लाइज की है।

सिपाही से ऊपर रैंक के अधिकारी कर सकते हैं चैकिंग
द रजिस्ट्रेशन ऑफ  फॉर्नर रूल्स, 1992 के रूल्स के तहत भारत के पुलिस अधिकारियों को अपने मुल्क में रहने वाले विदेशी लोगों के दस्तावेजों की चैकिंग संबंधी अधिकार हासिल हैं। उपरोक्त रूल्स के अनुसार सिपाही रैंक से ऊपर का रुतबा हासिल कोई भी पुलिस अधिकारी 24 घंटे में किसी भी वक्त विदेशी लोगों से उनकी आइडैंटिटी सहित अन्य दस्तावेज चैक कर सकता है।

नवदीप सिंह, विर्क, आई.जी.पी., रोहतक रेंज
गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर जरूरी हिदायतें रोहतक पुलिस रेंज के अंतर्गत आने वाले पांचों जिलों के पुलिस अधीक्षक कार्यालयों को जारी की गई हैं। विदेशी लोगों के दस्तावेज चैक करना भी इसी का एक हिस्सा है। सुरक्षा के लिहाज से भी यह जरूरी है। आने वाले दिनों में सभी थाना प्रभारी अपने इलाकों में विदेशियों की जांच-पड़ताल करेंगे। इस कार्य में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।