स्मॉग के चलते एक सप्ताह घंटा देरी से खुलेंगे स्कूल

11/7/2017 12:59:23 PM

फतेहाबाद(ब्यूरो):जिला में फैले स्मॉग के चलते प्रशासन ने स्कूलों के समय में फेरबदल करने के आदेश जारी किए हैं। सभी स्कूल अब सुबह 8 बजे के स्थान पर एक घंटा देरी से 9 बजे खुलेंगे और 3.30 बजे छुट्टी होगी। जिला प्रशासन के ये आदेश निजी स्कूलों पर भी लागू रहेंगे। उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है । 

उन्होंने कहा कि यह आदेश अगले एक सप्ताह तक लागू रहेंगे। 
स्मॉग की स्थिति पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने पराली जलाने पर चालान करने के लिए जिला में गठित की गई पटवारी, ग्राम सचिव तथा कृषि विकास अधिकारियों की विभिन्न कमेटियों को धारा 144 के उल्लंघन का नोटिस भी जारी किया है।  उन्होंने कहा कि जिला में पराली जलाने की जितनी घटनाएं हुई, उतनी संख्या में न तो चालान किए गए और न ही जिला प्रशासन को इस घटनाओं की रिपोर्टिंग की गई, इसलिए इसे एक बड़ी लापरवाही मानते हुए विभिन्न कमेटियों को धारा 144 का उल्लंघन नोटिस दिया गया है। 

उन्होंने अधिकारियों से ऐसे सभी किसानों की पहचान करने को भी कहा है, जिन्होंने अपने खेतों में पराली को आग लगाई ताकि ऐसे सभी किसानों को भी धारा 144 के उल्लंघन का नोटिस दिया जा सके।  उपायुक्त ने अधिकारियों व कर्मचारियों को स्मॉग के प्रभाव को एक सप्ताह के भीतर नियंत्रित करने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि यह मसला सीधे तौर पर लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है। इसलिए सभी अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता से कार्य करें। बैठक में उपमंडलाधीश सतबीर सिंह जांगु, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संगीता बिश्रोई भी उपस्थित थे।