8 साल से पेयजल की समस्या झेल रहे हैं ग्रामीण

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 10:16 AM (IST)

दसूहा(झावर): कंडी शिवालिक क्षेत्र के गांव अगलोर की जलापूॢत स्कीम, जो गांव की कमेटी अधीन है और 3 गांवों जांगल, आदोचक्क, अगलोर को पीने वाले पानी की सप्लाई कर रही है लेकिन गांव आदोचक्क का एस.सी. मोहल्ला इस जलापूर्ति स्कीम से दुखी है क्योंकि मोहल्ले को पीने वाले पानी की पूरी सप्लाई नहीं मिल रही। इस मोहल्ले के कुछ परिवारों का कहना है कि उनको 3-3 दिन तक पीने वाला पानी नसीब नहीं होता। अगर पानी आता है तो 10-15 मिनट से अधिक नहीं आता जिस कारण वे काफी परेशान हैं लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

इस संबंधी प्रभावित परिवारों की बैठक भी हुई जिस में गत 7-8 वर्ष से चल रही पानी की समस्या संबंधी विचार-विमर्श किया गया। पूर्व सरपंच सतपाल सिंह ने कहा कि वह इस संबंधी गत कई वर्षों से जिला प्रशासन संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों, अकाली-भाजपा व कांग्रेस पार्टी के विधायकों को बार-बार कहते आए हैं लेकिन इस संबंधी आज तक कोई ठोस समाधान नहीं हो सके। उनका यही कहना है कि इस समस्या का समाधान गांव की कमेटी ही करे जबकि गांव की कमेटी को इस संबंधी कोई भी जानकारी नहीं है और जलापूर्ति स्कीम को चलाने हेतु जो आप्रेटर रखा गया है वह भी इतना सूझवान नहीं कि वह इस समस्या का समाधान कर सके

टंकी का लैवल नीचा होने से आती है समस्या
जब इस संबंध में गांव के पूर्व सरपंच सतपाल सिंह व मौजूदा सरपंच से बातचीत की गई कि पानी समस्या का क्या कारण हो सकता है तो उन्होंने कहा कि वे तो बार-बार कहते आए हैं कि पानी की सप्लाई के लिए जो टंकी उस समय ठेकेदार ने बनाई उसका लैवल इस एम.सी. मोहल्ले से भी नीचे रखा गया है। इस कारण पानी की टंकी से सीधी पानी की सप्लाई नहीं हो सकती। अगर 15-20 मिनट डायरैक्ट पानी छोड़ा भी जाता है तो वह भी मोहल्ले के कुछ घरों तक नहीं पहुंच पाता।

इसका मुख्य कारण जगह-जगह पानी की लीकेज, पैसे लेकर खुले कनैक्शन देना भी हो सकता है। उन्होंने जिला प्रशासन, संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों, विधायक अरुण मिक्की डोगरा से मांग की है कि इस पानी की टंकी को ऊंचा करके बड़े आकार की बनाई जाए और लीकेज को भी बंद करवाया जाए। अगर ऐसा न हुआ तो ये लोग जिलाधीश कार्यालय के आगे रोष प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे क्योंकि अब उनके सब्र का बांध टूट चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static