नए साल में जाम के झाम से मुक्त होगा शहर, तेजी से हो रहा काम: राव नरबीर सिंह

12/23/2017 12:31:16 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो):मिलेनियम शहर को साल 2018 में जाम मुक्त करने व यातायात की दशा और दिशा को बदलने के लिए दर्जनभर से अधिक एलीवेटेड रोड, अंडरपास, और फ्लाइओवर के साथ प्रदूषण मुक्त यातायात के नए प्रयोग शहर के आवागमन को सरल और सुलभ बनाने के लिए किए जा रहे हैं। साल 2014 से लेकर 2017 तक चले आ रहे जाम, जलजमाव और वाहन दुर्घटनाओं के अभिशाप से अब राहत मिलने की उम्मीद है। इसके लिए आधारभूत संरचनाओं को दुरुस्त करने का कार्य अंतिम चरण में हैं। इसे नए साल में चालू किए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। हांलाकि कुछ अंडरपास और फ्लाईओवर पहले ही निर्मित कर ट्रायल बेसिस पर चालू कर दिए गए हैं। शेष निर्माणाधीन कार्य भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

कुल चार फ्लाईओवर और पांच अंडरपास सहित 18 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गुडग़ांव एक्सप्रेस वे अब फाइनल स्टेज में हैं। एक फ्लाईओवर और अंडरपास हीरोहोंडा चौक, दो अंडरपास राजीव चौक, एक अंडरपास सिग्नेचर टावर पर अपने अंतिम चरण में हैं। जबकि इफको चौक पर एक अंडरपास, तीन फ्लाईओवर जिनमें कि दो एलिवेटेड यू टर्न भी अब अंतिम रूप से तैयार हो चुकें हैं। जिन पर रंगरोगन की कार्रवाई भी चलने लगी है। 

महरौली रोड पर निर्मित महाराणा प्रताप चौक के उपर फ्लाईओवर का निर्माण पहले ही पूरा हो चुका है। जिसे गत स्वतंत्रता दिवस पर चालू किया गया था। इसे बनाने में कुल 15 माह लगे थे जबकि इसकी लागत डेढ़ हजार करोड़ आई थी। सभी विभागों ने अपने स्तर पर उठाए कदम: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जहां एमडीआई चौक फ्लाईओवर का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा किया। तो वहीं हुडा ने रेलवे ओवर ब्रीज का निर्माण बसई में किया जिससे कि सेक्टर- 81 से लेकर 115 तक यातायात सुगम हो गया। इससे द्वारका एक्सप्रेस वे पर भी आवागमन में बाधा से मुक्ति मिली है। एनएचआई की ओर से सीपीआर के निर्माण को लेकर एम्बीऐंस मॉल के पास पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए निर्माण किया गया। जिससे उद्योग विहार और एम्बीऐंस मॉल की तरफ आना जाना आसान हो गया है। इससे वाहन चालकों को राहत मिली है।

300 से अधिक बार हुआ यातायात प्रभावित
शहर में प्रति माह वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसी के साथ रोजाना जाम की समस्या यहां की पहचान बनी हुई है। गत पांच वर्ष के आंकड़ों पर गौर करें तो साल दर साल यहां जाम, जलजमाव की घटनाएं बढ़ती रही है। साल 2017 में शहर में विभिन्न स्थानों पर लगने वाले जाम को देखें तो तकरीबन एक हजार बार जाम की समस्या से शहर को जूझना पड़ा, वहीं विभिन्न सेक्टर और मुहल्लों में जलजमाव की समस्या के कारण भी यातायात प्रभावित होने की घटनाएं तकरीबन 300 से अधिक बार हुई है। 

राव नरबीर सिंह, लोक निर्माण मंत्री, हरियाणा सरकार 
गुडग़ांव शहर में कई फ्लाईओवर व अंडर पास का निर्माण तेजी से चल रहा है जो निर्माण कार्य नए साल के पहले माह तक पूरा कर लिया जाएगा। कंस्ट्रक्शन कार्य पूरा होने के बाद शहरवासियों को जाम से निजात मिलेगी।