कैमरे की निगरानी में आज H.TET की पहली परीक्षा

12/23/2017 2:10:26 PM

हिसार(ब्यूरो):हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एच.टैट.) 23 और 24 दिसम्बर को होने वाली परीक्षा के लिए हिसार में 45 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से 6 केन्द्र हांसी में होंगे। इन परीक्षा केंद्रों की कड़ी निगरानी के लिए बोर्ड द्वारा उडऩदस्तों का गठन किया गया है। 23 दिसम्बर को बाद दोपहर 3 से 5.30 बजे तक लेवल-3 (पी.जी.टी.-लैक्चरार) तथा 24 दिसम्बर को सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक लेवल-2 (टी.जी.टी. शिक्षक) व बाद दोपहर 3 से 5.30 बजे तक लेवल-1 (प्राथमिक शिक्षक) के योग्यता टैस्ट की परीक्षाएं स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा आयोजित करवाई जाएंगी। 23 दिसम्बर को पीजीटी पद के लिए 12430 परीक्षार्थी बैठेंगे।

24 दिसम्बरको प्राइमरी पद के लिए 12168 और टी.जी.टी. पद के लिए 13926 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रशासन ने परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगवाए है। इन कैमरों से वहां पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। पुलिस की तरफ से भी हर परीक्षा केन्द्र पर पुलिस जवानों की ड्यूटियां निर्धारित कर दी है। गैर कानूनी व अनाधिकृत गतिविधियों व नकल पर रोक लगाने तथा अनाधिकृत व्यक्तियों की परीक्षा केंद्रों तक पहुंच पर रोक सुनिश्चित करने हेतु जिला में बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू की गई है। इसके तहत हिसार व हांसी में बनाए गए परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में किसी प्रकार का हथियार या अस्त्र-शस्त्र ले जाना निषेध किया गया है।

क्या नहीं ले जा सकेंगे परीक्षा में 
 1.घड़ी
 2.बैल्ट
 3.चेन
 4.लॉकेट
 5.सिक्के
 6.चाबी 

परीक्षा समय से 2 घंटे पूर्व पहुंचना होगा 
अभ्यर्थी परीक्षा के निर्धारित समय से 2 घंटे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा के लिए जाट कालेज, जाट सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सी.आर. लॉ कालेज, डी.एन. कालेज, एफ.सी. कालेज, राजकीय कालेज, राजकीय महिला कालेज, गुजवि, न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल, विश्वास स्कूल, ठाकुर दास भार्गव सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सैंट कबीर स्कूल, सैंट फ्रांसिस जेवियर स्कूल, डी.पी.एस., ओ.पी.जे.एम.एस., ओम इंस्टीच्यूट, प्राणनाथ प्रणामी इंस्टीच्यूट के अलावा हांसी के 6 परीक्षा केन्द्र होंगे। 

क्या कहना है डी.सी. का 
डी.सी. निखिल गजराज ने बताया कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। जिला में परीक्षा के लिए 45 केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के शांतिपूर्वक व नकल रहित आयोजन के भी प्रबंध कर लिए गए हैं।

बसों का रहेगा विशेष प्रबंध 
टी.एम. जितेन्द्र यादव ने बताया कि रोडवेज की तरफ से हिसार के परीक्षार्थियों को जींद और भिवानी ले जाने का पूरा प्रबंध है। परीक्षार्थियों की संख्या की जरूरत के अनुसार बसें उपलब्ध रहेंगी। जींद के लिए सुबह 6 बजे और भिवानी के लिए सुबह 5.50 मिनट से बस सेवा हिसार डिपो से शुरू हो जाएगी। 

58 अधिकारियों के उडऩदस्ते रहेंगे तैयार 
जिला प्रशासन ने परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए 58 अधिकारियों के उडऩदस्ते बनाए हैं। ये उडऩदस्ते निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी करेंगे। परीक्षा में डीसी, एसपी सहित अन्य एच.सी.एस. अधिकारियों की टीम औचक निरीक्षण करेगी। जिला प्रशासन की टीम सुबह से ही ड्यूटी पर रहेगी। वहीं उडऩदस्तों की निगरानी में ही प्रश्न पत्र खुलेंगे और परीक्षा के बाद सील होंगे। 

ये लाना अनिवार्य 
परीक्षार्थियों को अपने साथ मूल आधार कार्ड की कॉपी, 2 सत्यापित रंगीन प्रवेश पत्र, 2 रंगीन फोटो कॉपी अपने साथ लेकर आनी होगी। परीक्षार्थी को सभी प्रवेश पत्र रंगीन लाने होंगे। परीक्षार्थी अपने साथ काला व नीला पैन साथ ले जा सकते हैं। पैंसिल व अन्य अनावश्यक सामान न ले जाएं।

एच.टैट. परीक्षा को लेकर थाना प्रभारी ने लिया जायजा
 23 व 24 दिसम्बर को होने वाली एच.टैट. की परीक्षा के लिए शहर थाना प्रभारी उदयभान गोदारा ने अपनी टीम के साथ स्कूलों का निरीक्षण किया। गोदारा ने बताया कि इस परीक्षा को लेकर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। परीक्षा स्थलों के आस-पास धारा 144 लगाई गई है। आज हमारी टीम ने कालीदेवी विद्या मंदिर स्कूल, कृष्ण प्रणामी, नेहरू कालेज, बाबा बंदा बहादुर, एस.डी. कन्या विद्यालय, एस.डी. महिला कालेज सभी स्कूलों व कालेजों का निरीक्षण कर पूरी तरह से नकल रहित परीक्षा करवाई जाएगी। हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई और किसी भी व्यक्ति को परीक्षा केन्द्र के पास खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।