इतने दिन और बढ़ी रोडवेज की स्ट्राईक, राज्य व्यापी हड़ताल में हिस्सा लेंगे 150 संगठन

10/28/2018 3:56:58 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा रोडवेज कर्मचारियों द्वारा की पिछले 16 अक्टूबर से जारी हड़ताल जो सोमवार 29 अक्टूबर तक चलने वाली थी, वह दो दिन और बढ़ा कर 31 अक्टूबर तक कर दी गई है। कर्मचारी यूनियन नेताओं ने बताया कि हरियाणा रोडवेज की हड़ताल के समर्थन में 30-31 अक्टूबर को दो दिन राज्य व्यापी हड़ताल होगी, इसमें तकरीबन 150 संगठन हिस्सा लेंगे।



गौरतलब है कि हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी मनोहर सरकार के उस फैसले का विरोध कर रहे हैं, जिसमें परिवहन विभाग के बेड़े में 720 प्राईवेट बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल करने की योजना है। इनके समर्थन में कर्मचारी महासंघ भी खड़ा हो गया है। रोडवेज कर्मचारियों का आरोप है कि सरकार इस टेंडर में अपने चहेतों को फायदा पहुंचाना चाहती है। वहीं सरकार पर आरोप लगाया गया है कि सरकार विभाग का निजीकरण कर रही है, जिससे युवाओं के लिए रोजगार खत्म हो जाएगा।  हालांकि सरकार के प्रतिनिधियों ने इन सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया है।



परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने भी टेंडरिंग को लेकर लगाए गए घपलों के आरोपों की जांच कराने का आश्वासन दिया है। लेकिन हड़तालियों का कहना है कि 720 बसों को लेकर किए गए टेंडर रद्द कर दिए जाएं। जिसपर सरकार का कहना है कि इन टेंडर में 510 बसों के लिए करार हो चुका है, जिसे सरकार वापस नहीं ले सकती, लेकिन बाकी बची बसों के टेंडर रद्द कर देगी।

बस इसी पेच पर कर्मचारियों और सरकार के बीच तनातनी बनी हुई। रोडवेज कर्मचारी भी झुकने को तैयार नहीं है और सरकार भी अपने फैसले पर अडिग है। फिलहाल हड़ताल तो दो दिन के लिए बढ़ा दी गई, अब देखना होगा, इसका निष्कर्ष क्या निकलता है?

Shivam