अंबाला में खड़ी गाड़ी का बिहार में कट गया चालान, जानिए कहां हुई होगी गलती!

11/23/2019 2:45:23 PM

अंबाला: प्रदेश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद चालान कटने के मामले सामने आए। लेकिन यहां तो मामला कुछ अलग ही है। गाड़ी तो अंबाला में खड़ी थी लेकिन उसका चालान बिहार राज्य में कट गया। अंबाला छावनी में खड़ी गाड़ी का बिहार के पूर्णिया जिले की पुलिस ने 2 हजार रुपए का चालान काट दिया। गाड़ी  का चलान कटने का मैसेज गाड़ी के मालिक के पास आया तो वह हैरान रह गया।

चालक हेमंत कुमार ने बताया कि वह लोडिंग वाली गाड़ी चलाता है। बुधवार को जब उसके फोन पर गाड़ी द्वारा यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर 2 हजार का चालान कटा है का मैसेज आया तो वह हैरान रह गया। मैसेज आने के बाद चालक मामले की शिकायत करने थाने पहुंचा तो पुलिसकर्मियों ने पूर्णिया जिले में शिकायत करने की बात कहकर टाल दिया और पूर्णिया थाने में शिकायत करने को कहा।

PunjabKesari, Haryana

जिसके बाद चालक ने हेमंत ने पूर्णिया डीएसपी सतिंद्र कुमार से परिवहन विभाग का नंबर लेकर शिकायत की। हेमंत ने ऑनलानइन चैक किया तो चालान की राशि जमा हो चुकी थी। हेंमत की शिकायत के बाद बिहार के परिवहन विभाग ने अपनी गलती मानते हुए सुधार उसमें सुधार करने का आश्वासन दिया।

PunjabKesari, Haryana

चालान मशीन में गाड़ी का नंबर गलत टाईप हुआ होगा
इस मामले के पता चलने के बाद जब हमने इस पर विचार किया, तो सामने यह तथ्य आता है कि यह गलती पूर्णिया जिले में चालान काटे जाने के दौरान हुई होगी। चालान करने वाले कर्मी से गाड़ी का नंबर गलत टाईप हुआ होगा। ध्यान रहे कि यह सिर्फ अनुमान है क्योंकि हरियाणा और बिहार में वाहनों पर पडऩे वाला नंबर 'HR' और 'BR' से शुरू होता है। चालान मशीन में आम टाईपिंग कीबोर्ड की तरह ही कीबोर्ड होता है, जिसमें 'H' अल्फाबेट की बटन के नीचे 'B' अल्फाबेट का बटन होता है।

PunjabKesari, Haryana

बस यहीं गाड़ी का नंबर डालते समय 'B' की जगह 'H' टाईप हुआ और चालान की पर्ची निकाल दी गई। जिसके बाद बिहार में जिस गाड़ी का चालान कटा, उसने भी गाड़ी का नंबर नहीं चेक किया होगा और चालान का भुगतान कर दिया। इधर, 'B'की जगह 'H' टाईप होने के वजह से हरियाणा के अंबाला में रहने वाले हेमंत को चालान कटने और भुगतान का मैसेज आ गया, जिससे वह हैरान रह गया।


Shivam

Related News