भिवानी हादसा अपडेट: अब तक 4 मौतों व 5 घायलों की पुष्टि, NDRF, HDRF और आर्मी पहुंची

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 09:56 PM (IST)

भिवानी(अशोक/भारद्वाज): हरियाणा के जिला भिवानी में नए साल के पहले दिन डाडम पहाड़ खिसकने की घटना ने सबको हिलाकर रख दिया। इस हादसे में अब तक 4 लोगों की मौत व 5 लोगों के घायल होने की पुष्टि हुई है। दो घायलों को हिसार के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

PunjabKesari, Haryana

वहीं राहत एवं बचाव के लिए एनडीआरएफ व एचडीआरएफ व आर्मी की की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। हादसे के बाद जिला प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क हो चुका है तथा हादसे में घायल लोगों की हरसंभव मदद की जा रही है। वहीं प्रदेश के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल भी घटनास्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने जायजा लेकर घायलों को हर संभव मदद मुहैया करवाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

PunjabKesari, Haryana

गौरतलब है कि तोशाम विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले गांव डाडम में शनिवार सुबह करीबन सवा 8 बजे खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से दरक गया, जिसके चलते वहां खड़ी आधा दर्जन के करीब पोकलेन मशीनें व डंफर दब गए। इसके साथ ही लगभग 5 से 10 लोगों के दबे होने का सूचना मिली थी। इसके बाद प्रशासन राहत बचाव के कार्य में जुट गया तथा अभी तक 3 लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है तथा अभी ओर लोगों के दबे होने की आंशका जताई जा रही है।

PunjabKesari, Haryana

घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि घायलों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किए जाए। इस बारे में ठेकेदार वेदपाल तंवर ने बताया कि खनन क्षेत्र दोनों तरफ से फोरेस्ट एरिया से घिरा हुआ है। फोरेस्ट एरिया क्षेत्र से हजारों टन का पहाड़ दरककर खनन क्षेत्र की तरफ आया, जिससे यह हादसा हुआ है। प्रशासन बचाव राहत के कार्य में जुटा हुआ है।

PunjabKesari, Haryana

क्यों दरकार डाडम का पहाड़
डाडम खनन क्षेत्र में हुए बड़े हादसे के कारणों के पीछे यदि जाया जाए तो एक बात साफ नजर आती है कि निर्धारित मापदंडों पर ना चलकर इतने बड़े हादसे को न्यौता दिया गया है। जिसमें अभी काफी लोगों के दबे होने की आशंका है। खनन करने वाली कंपनियों ने 300 से 500 फुट गहराई तक खनन करके पहाड़ को असंतुलित की स्थिति में पहुंचा दिया है, जिसका नतीजा यह रहा कि पहाड़ भरभराकर गिर पड़ा। 

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भिवानी हादसे पर दुख जताया। मुख्यमंत्री ने बचाव अभियान और घायलों को मदद पहुंचाने की बात भी कही है। उन्होंने ट्टिवटर पर लिखा, 'भिवानी में दादम खनन क्षेत्र में दुर्भाग्यपूर्ण भूस्खलन दुर्घटना से दुखी हूं। मैं त्वरित बचाव अभियान और घायलों को तत्काल सहायता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्रशासन के लगातार संपर्क में हूं।'
 


वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया, 'हरियाणा के भिवानी जिले में माइनिंग साइट पर जो हादसा हुआ है उससे मैं बहुत दुखी हूं । प्रशासन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है । गाजियाबाद से NDRF की मधुबन से SDRF की टीम बुलाई गई है। हिसार से आर्मी की एक यूनिट बुलाई गई है । अभी तक 4 लोगों की मृत्यु हुई है।'
 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static