बड़ी खबर: HSSC का फैसला, हटाए जाएंगे जम्मू कश्मीर से JBT करने वाले अध्यापक

11/22/2019 6:09:35 PM

चंडीगढ़ (धरणी): वर्ष 2012 में विज्ञापित किए गए 9870 पदों पर जेबीटी अध्यापक के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिनकी अंतिम तिथि 8 दिसंबर 2012 निर्धारित थी। इस भर्ती में बहुत से ऐसे आवेदकों ने अप्लाई किया था, जिनकी तय तिथि तक डीएड का प्रमाण पात्रता परीक्षा पास नहीं की थी, लेकिन साक्षात्कार के बाद उनका चयन हो गया था व उनमें से बहुत से अध्यापकों को ज्वाईनिंग भी दे दी थी। अब ऐसे चयनित अध्यापकों की नियुक्ति कर्मचारी चयन कमीशन ने रद्द करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2014 में इस भर्ती का रिजल्ट जारी हुआ था और हाईकोर्ट के आदेशों के बाद 2017 में ज्वाईनिंग की थी। इस दौरान बहुत से ऐसे चयनित अध्यापक थे, जिन्होंने विज्ञापित जेबीटी पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8-12-2012 के बाद जम्मू एंड कश्मीर से डीएड पास की थी। ऐसे उम्मीदवारों का चयन हरियाणा कर्मचारी चयन कमीशन ने रद्द कर दिया है।

शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं खंड शिक्षा अधिकारियों से ऐसे अपात्र चयनित की सूची मांगी है, जिसे सख्ती से भेजने के निर्देश जारी किए हैं, ताकि इस दिशा में कदम उठाए जा सकें। हालांकि जो चयनित इस आदेश से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने हाईकोर्ट में अपनी रिट लगाने की प्लानिंग की हुई है। निदेशक मौलिक शिक्षा अधिकारी पंचकूला ने प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारियों एवं खंड शिक्षा अधिकारियों से ऐसे चयनित की सूची जल्द मांगी है,ताकि इस दिशा में आगामी कार्रवाई की जा सके।

2012 के बाद डीएड करने वालों की ज्वाईनिंग पर भी रोक
हाईकोर्ट के आदेशों पर जिन उम्मीदवारों की एफएसएल रिपोर्ट या लो मैरिट कैंडीडेट के चयन की प्रक्रिया शुरू की गई तो शिक्षा निदेशालय ने जम्मू कश्मीर से डीएड का डिप्लोमा 8 दिसंबर 2012 के बाद का हो,उनकी नियुक्ति पर रोक लगाई हुई है। शिक्षा निदेशक ने तत्काल प्रभाव से ऐसे सभी उम्मीदवारों की सूची जल्द मांगी है, ताकि पात्रता रद्द की जा सके। 

Shivam