गोवा की तर्ज पर गुरुग्राम में किराए पर मिलेगी बाइक, टैक्सी, और स्कूटी, इंस्टाल करनी होगी ऐप

8/3/2019 3:14:57 PM

गुरुग्राम (मोहित): गुरुग्राम में रहने वाले लोगों को ये खबर काफी काम आ सकती है क्योंकि गोवा की तरह अब गुरुग्राम शहर के लोगों को ऐप बेस्ड बाइक टैक्सी और स्कूटी की सुविधा शुरू हो गई है। गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन डिवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने इसके लिए एक ओबिसि (obycy) नामक कंपनी के साथ करार किया है। फिलहाल यह सर्विस न्यू गुडग़ांव से शुरू की जा रही है, जो शहर के 50 लोकेशन पर उपलब्ध होगी। शुरुआत में स्कूटर और बाइक उपलब्ध होगी, इसके बाद साइकल को भी शामिल किया जाएगा। यह सुविधा सस्ती होने के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर साबित होगी, क्योंकि इस सुविधा के तहत इलेक्ट्रिक वाहन ही उपलब्ध कराए जाएंगे।



ये होगा किराया
शुरुआत में 50 लोकेशन से 500 ई बाइक और स्कूटी से यह शुरुआत की जा रही है। जीएमडीए के बस स्टॉप के अलावा मेट्रो के पास इनकी पार्किंग होगी। ओबीसी के सीईओ आकाश गुप्ता ने बताया कि इस सुविधा के लिए तीन प्रकार का किराया रखा गया है। ई बाइक-स्कूटी का किराया कंपनी ने प्रति मिनट, प्रतिदिन और प्रतिमाह के हिसाब से रखा है। दो रुपये प्रति मिनट के हिसाब से इसका किराया होगा। जबकि 149 रुपये 24 घंटे के लिए और 3999 रुपये प्रति माह के हिसाब से देने होंगे। पैक खत्म होने के बाद बाइक या स्कूटी को पास के प्वाइंट पर वापस करना होगा। हालांकि पैक खत्म होने के बाद भी आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। दोबारा रीचार्ज कराने पर, जो भी अंतर होगा उसे पेमेंट के दौरान काट लिया जाएगा।



प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन
कंपनी की यह सेवा लेने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां पर मोबिकी (mobycy) नाम के ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें रजिस्टर करना होगा। केवाईसी का प्रॉसेस हो जाने के बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके जरिए प्रति दिन या प्रति माह के हिसाब से पेमेंट करनी होगी। इस पर ही बाइक और स्कूटी पर लगे स्कैनर से यह अनलॉक होगी। अनलॉक होने के बाद कस्टमर इसे ले जा सकेगा। याद रहे रजिस्ट्रेशन के दौरान डॉक्युमेंट अप्रूव होने के बाद ही यह सुविधा कस्टमर को मिलेगी।

जीपीएस के माध्यम से रखी जाएगी नजर
कंपनी की बाइक और स्कूटी में जीपीएस लगा होगा। उनका वाहन और कस्टमर दोनों पर कंपनी की उनके कंट्रोल रूम से ही नजर होगी। कंपनी की पार्किंग से ही यह वाहन लेकर वहीं पर छोडऩा होगा। कंपनी पार्किंग स्थल पर ही इनके चार्जिंग प्वाइंट बनाएगी। पर्यावरण के मद्देनजर शहर में शुरू हो रही यह सुविधा बेहतर साबित हो सकती है। 

पुराने शहर में भी शुरु होगी सुविधा
कंपनी का टारगेट इस संख्या को 5 हजार तक ले जाने का है। शुरुआत में कंपनी हुडा सिटी सेंटर, इफ्को चौक मेट्रो स्टेशन, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, साइबर सिटी, सोहना रोड, सुशांत लोक के अलावा सेक्टर 44 में पार्किंग पॉइंट से यह सुविधा देगी। नए गुडग़ांव के बाद जल्द ही कंपनी पुराने शहर में यह सुविधा शुरू करेगा।

Shivam