हिप-हॉप से लेकर बॉलीवुड स्टार के सिग्नेचर डांसिंग स्टेप करने में माहिर है ये रोबोट (Pics)

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2017 - 12:08 PM (IST)

कुरुक्षेत्र:हम आपको एक एेसे रोबोट से मिलवाते है जोकि हिप-हॉप से लेकर बॉलीवुड स्टार के सिग्नेचर व डांसिंग स्टेप कर सकता है। आपको बतां दे कि संगीत के बजते ही ये रोबोट डांस करने लग जाता है। 'हो लाल मेरी पत रखियो बला झूले लालण, सिंदड़ी दा सेवण दा सखी शाह बाज कलंदर, अली दम दम दे अंदर' गाना बजते ही रोबोट ने एेसा डांस किया कि लोग उसे देखते ही रह गए। इसको तैयार करने वाले टीम के सदस्य दिल्ली वासी इंजीनियर दिवाकर, राहुल सिंह, गुरदयाल सिंह, रितेश सचदेवा और बिहार के मोतीहारी निवासी स्वतंत्र सिंह हैं। इन सबका का कहना है कि मानव खालिस भारतीय है।

डेढ़ लाख का है ये रोबोट
इसे निर्माण करने वाले और निर्माण में उपयोगी सभी वस्तुएं भारत की हैं। मानव का वजन दो किलोग्राम है, जबकि उसका कद ढाई फुट है। इसकी दोनों आंखों में कैमरे लगे हैं। इस रोबोट को तैयार करने में डेढ़ लाख रुपए खर्च हुए हैं। सेंसर के जरिये गीत संगीत को समझकर मानव डांस के वो सभी स्टेप करता है, जैसे एक इंसान करता है। 

रोबोट के डांस पर प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. चिंदबरम भी हुए मुरीद              
भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. चिंदबरम और ब्रह्मोस के चीफ कंट्रोलर एवं ब्रह्मोस एरोस्पेस सीईओ और एमडी सुधीर मिश्रा इस रोबोट के डांस पर इतना मुरीद हुए कि उन्होंने मानव की डांस प्रफोरमेंस को अपने मोबाइल कैमरों में कैद किया। डॉ. चितंबरम और मिश्रा ने इस रोबोट तैयार करने वाली टीम की सराहना की। 2दिन से मानव कुरुक्षेत्र में है और उसकी परफोसमेंस के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र में विशेष रुप से आमंत्रित किया गया है। इस रोबोट को तैयार करने वाली टीम के सदस्य दिल्ली वासी इंजीनियर दिवाकर, राहुल सिंह, गुरदयाल सिंह, रितेश सचदेवा और बिहार के मोतीहारी निवासी स्वतंत्र सिंह कहना है कि मानव खालिस भारतीय है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static