डेरे के पूर्व साधु का खुलासा, साध्वी की गुमनाम चिट्ठी के बाद बनाई थी कुर्बानी गैंग

9/30/2017 10:20:52 AM

सिरसा (कौशिक):कुर्बानी गैंग की ओर से जारी किए गए धमकी भरे पत्र को पुलिस प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। हालांकि डेरा सच्चा सौदा ने इस बात से इंकार किया कि डेरे की कोई कुर्बानी गैंग है, मगर डेरे के ही पूर्व साधु गुरदास तूर ने खुलासा किया कि कुर्बानी गैंग में ग्रीन एस. वैल्फेयर विंग के ही लोग शामिल हैं और इसका गठन सोची-समझी साजिश के तहत किया गया है। पंजाब केसरी से बातचीत में तूर ने दावा किया कि इस गैंग में शामिल लोगों से डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह शपथपत्र एवं पहले ही सुसाइड नोट ले लेता था ताकि संबंधित के घरवाले बाद में डेरे के खिलाफ कोई एक्शन न ले सकें।

ऐसे बनी थी कुर्बानी गैंग
पूर्व साधु ने बताया कि वर्ष 2002 में जब डेरे की साध्वी की गुमनाम चिट्ठी बाहर आई तो गुरमीत को अंदेशा हो गया था कि इस चिट्ठी के कारण बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। इसी के चलते ग्रीन एस. वैल्फेयर विंग में शामिल उन लोगों की एक ऐसी फौज तैयार की जो कम पढ़े-लिखे अथवा भोलेभाले थे। इसका नामा कुर्बानी गैंग दिया गया।

कई लोग कर चुके सुसाइड
तूर ने कहा कि कुर्बानी गैंग में शामिल लोगों का गुरमीत की मौजूदगी में माइंड मेकअप किया जाता था। उन्हें सिखाया जाता था कि वह जो भी करेंगे ‘भगवान’ के लिए करेंगे। जब साध्वियों के साथ यौन शोषण मामले की कोर्ट में पेशी का दौर शुरू हुआ तो गैंग में शामिल लोगों में से कइयों ने खुद को आग लगा ली अथवा गोली मारकर आत्महत्याएं कर लीं। इनके पास से वे सुसाइड नोट भी बरामद हुए जो गुरमीत ने पहले ही लिखवाए हुए थे कि वे यह इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि उनके गुरु को साजिश के तहत बदनाम किया जा रहा है।

डेरे का नहीं कोई लेना-देना:विपासना
इस संदर्भ में डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपासना ने बयान जारी कर कहा है कि डेरा में कुर्बानी गैंग नहीं है और कुर्बानी गैंग के नाम से जारी किए गए पत्र से भी डेरा का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा अहिंसा में विश्वास रखता है।

मीडिया में आ रही खबरों से विचलित होने के बाद सक्रिय हुआ गैंग
25 अगस्त को भी इस गैंग के लोगों ने खास तैयारी की थी लेकिन पुलिस की मुस्तैदी से इनके मन्सूबे पूरे नहीं हो पाए। पिछले करीब एक माह से मीडिया में आ रही खबरों से विचलित होने के बाद अब यह गैंग फिर सक्रिय हो गई है। हालांकि अभी यह पुख्ता नहीं है कि मीडिया कार्यालयों एवं पुलिस अधिकारियों को कुर्बानी गैंग के नाम से भेजे गए पत्र का डेरा सच्चा सौदा से कोई संबंध है या नहीं लेकिन पत्र में ऐसा ही लिखा गया है कि वे डेरे की ही कुर्बानी गैंग से हैं और अपने गुरु के खिलाफ रची गई साजिश का बदला लेंगे। इस पत्र में यह भी जिक्र है कि पहले वह खुद को खत्म करते थे, अब लोगों को साथ मारेंगे। इसी कारण प्रदेश सरकार अलर्ट हो गई है।