छिन सकती है बलात्कारी बाबा की Ph.D डिग्री!

9/2/2017 9:01:19 AM

करनाल (कमल मिढा):डेरा मुखी राम रहीम को ब्रिटेन की वर्ल्ड रिकार्डस यूनिवर्सिटी से मिली डॉक्टरेट की डिग्री छिनी जा सकती है। जानकारी के मुताबिक सोमवार या मंगलवार तक इस पर फैसला हो सकता है। बता दें, बाबा गुरमीत राम रहीम को 2002 रेप मामले में 28 तारीक को 20 साल की सज़ा मिल चुकी है। लेकिन राष्ट्रीय मीडिया में बाबा को लेकर आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं। करनाल टीम ने भी कड़ी मेहनत और जाँच पड़ताल के बाद एक नया खुलासा किया है।

सिरसा के डेरा सच्चा सोदा के पास सबसे बड़े ब्लड डोनेशन कैम्प से लेकर फिल्म लाँच में सबसे अधिक लोग होने तक जैसे कुल 53 विश्व ख़िताब हैं। इसके चलते ही डेरा प्रमुख यानि राम रहीम को 2016 में ब्रिटेन की वर्ल्ड रिकार्डस युनीवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किया गया था। हमने जांच पड़ताल करते समय यूनिवर्सिटी के फरीदाबाद स्थित भारतीय दफ्तर में इस मामले पर फोन पर जब बात की तो फरीदाबाद अॉफिस की इंचार्ज रचना शर्मा ने यह बताया कि इस मामले को सोमवार को हमारी होने वाली बैठक में रखा जाएगा और बड़ा फैसला सम्भव है।

बातचीत में रचना ने कहा कि “डिग्री वापिस लिए जाने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है और न ही हैड अॉफिस मे कोई आवेदन भेजा गया है। लेकिन सोमवार को होने वाली मीटिंग में इस पर फैसला लिया जा सकता है।” 53 विश्व खिताब में 17 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड, 27 एशिया बुक रिकार्ड, 7 इन्डिया बुक रिकार्ड और 2 लिम्का रिकार्ड शामिल हैं। कुछ बड़े रिकार्ड इस प्रकार हैं:-

-एक सैल्फी में सबसे ज्यादा लोग

-सबसे बड़ा आई कैम्प

-सबसे बड़े बल्ड डोनेशन कैम्प

-फिल्म लान्च में नाचने वाले सबसे ज्यादा लोग

-एक साथ राखी पहनने वाले सबसे ज्यादा लोग

-सलाम करते सबसे ज्यादा लोग