जम्मू कश्मीर में हटाई गई धारा 370 व 35ए, हरियाणा में जमकर मनाया गया जश्न

8/5/2019 5:57:16 PM

ब्यूरो: मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 व 35ए को हटाए जाने के बाद हरियाणा के विभिन्न जिलों, शहरों में इस फैसले का स्वागत किया गया। वहीं इस ऐतिहासिक फैसले की खुशी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अन्य नागरिकों में भी देखने को मिली। जहां कुछ लोगों ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशी जाहिर की, वहीं अंबाला में भंडारे तक का आयोजन किया गया। हरियाणा की सियासतदानों ने भी मोदी सरकार के इस फैसले पर पीएम नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह को इसके लिए बधाई दी है, हालांकि वो बात अलग है कि वे खट्टर सरकार के विपक्षी हैं।



दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश में शांति के माहौल को बरकरार रखने के लिए अगर भारत सरकार यदि कोई मजबूत निर्णय लेती है तो उसके लिए हम सभी साथ खड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जो भी कदम उठाएंगे वह भारत की एकता और अखण्डता के लिए मजबूत साबित होगा। उन्होंने ये भी कहा कश्मीर हमारा अभिन्न अंग है, जिसके विकास के लिए हमें साथ खड़े होना चाहिए। वहीं इनेलो नेता अशोक अरोड़ा ने भी धारा 370 पर केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है।



भिवानी में महंत चरणदास महाराज ने इस फैसले को सेना, सैनिक व जनता के हित में बताया। कहा कि यह एक बड़ी समस्या थी, लेकिन इस बदलाव से अब देश मे शांति होगी और देश मे दो झंडे नही होंगे। उन्होंने कहा कि आज नागपंचमी पर भगवान शिव की देश पर कृपा हुई है और अब भगवान राम की कृपा से राम मंदिर भी बनेगा।

पूर्व केंद्रीय गृहराज्य मंत्री आईडी स्वामी ने कहा कि देश की आजादी के बाद यह सबसे ऐतिहासिक दिन है, जब केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह देश का सबसे बड़ा फैसला है। स्वामी ने कहा कि पहले इस प्रकार की परिस्थितियां नहीं थी कि इस तरह का निर्णय लिया जा सके। वर्तमान में केंद्र में एक मजबूत सरकार है, जिसने सही समय पर सही फैसला लेकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है।



हथीन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के वरिष्ठï नेता कर्नल राजेंद्र रावत ने कहा कि अनुच्छेद-370 खत्म करने की मांग पहले से ही चली आ रही थी। भाजपा सरकार ने सत्ता में आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह ने वो कर दिखाया जो अभी तक किसी भी राजनैतिक दल ने नहीं किया था। रावत ने कहा कि पहले लोगों के मन में अनुच्छेद-370 को लेकर एक डर बना हुआ था जो आज समाप्त हो गया है। सरकार के इस निर्णय से जम्मू-कश्मीर का समुचित विकास होगा।



अंबाला में पोस्टल विभाग के एजेंटो ने इस ख़ुशी में भंडारे का आयोजन किया। रेस्टोरेंट के मालिक वरुण जैन ने कहा कि ये डिसीजन बहुत पहले ही ले लेना चाहिए लेकिन देर से ही सही ये फैसला एक ऐतिहासिक फैसला है अब लोग जम्मू-कश्मीर में आराम से आ-जा सकेंगे, वहां पर व्यापार भी हो पाएगा।

Shivam