हरियाणा की जीडीपी देश से बेहतर: सीएम, कहा- अन्य राज्यों के मुकाबले हर क्षेत्र में अग्रणी

9/24/2019 8:26:14 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के आर्थिक रूप से मजबूत होने का दावा करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक व सामाजिक मजबूती के लिए पिछले एक माह के दौरान लिए गए फैसलों का लाभ हरियाणा वासियों को मिलेगा। मंगलवार को चंडीगढ़ के होटल मांउट व्यू में सीएम ने कहा कि कुछ समय के अंतराल के बाद कई देशों में आर्थिक मंदी का असर देखने को मिलता है। पड़ोसी देशों की अर्थव्यवस्था का असर भारत में दिखाई दिया है, लेकिन भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए गए प्रयासों से यह देश आर्थिक मंदी से उबर रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के देश के अन्य राज्यों के मुकाबले अग्रणी करार देते हुए कहा कि वर्ष 2018-2019 में देश की जीडीपी जहां 6.8 थी, वहीं हरियाणा की जीडीपी 8.2 रही है। इसी तरह कृषि क्षेत्र में भारत की जीडीपी 2.9 तो हरियाणा की 5.9, औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भारत की दर 6.9 तथा हरियाणा की दर 8.6 रही है। इसके अलावा सर्विस सेक्टर में भारत की दर जहां 7.5 रही है वहीं हरियाणा की यह दर 8.2 रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पिछले पांच वर्षों के भीतर 80 हजार करोड़ का पूंजी निवेश हो चुका है। प्रत्येक एमओयू के साथ रिलेशन मैनेजर काम कर रहे हैं। इज ऑफ डुइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा वर्ष 2014 में जहां उत्तरी भारत में 14वें स्थान पर था वहीं अब यह पहले स्थान पर आ चुका है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा ने सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए बजट में छह हजार करोड़ तक बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि पेंशन के क्षेत्र में हरियाणा में जहां वर्ष 2009 से 2014 तक 19 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, वहीं वर्ष 2014-2019 तक की अवधि के दौरान इसमें 252 प्रतिशत हुई वृद्धि की गई है। 

मुख्यमंत्री ने केंद्र द्वारा कारपोरेट कर को कम करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यूएसए व चाइना के बीच दूरियां बढऩे के कारण अब यूएसए के उद्योगपति भारत में पूंजी निवेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लिए गए फैसलों से साफ हो गया है कि आने वाले समय में विदेशी निवेशकों की पहली पसंद भारत होगा। 

Shivam