माइनिंग माफिया के खिलाफ कांग्रेस की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ रेत-बजरी गुंडा वसूली से मुक्त

3/24/2017 8:31:20 AM

पठानकोट/जालंधर,  (पंकेस): कांग्रेस सरकार बनने के बावजूद पठानकोट की खड्डों पर हो रही गुंडा वसूली की पंजाब केसरी द्वारा जांच-पड़ताल करने की खबर मिलते ही प्रशासन ने हरकत में आते हुए देर रात 10 टीमें बनाकर छापेमारी की और माइङ्क्षनग की अवैध वसूली की पॢचयां बरामद कीं। इसे कांग्रेस के ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का नाम दिया जाए तो गलत न होगा, क्योंकि इतनी बड़ी कार्रवाई अकाली सरकार के समय कभी नहीं हुई क्योंकि इस गुंडा वसूली को अकाली सरकार का संरक्षण प्राप्त था।


खड्डों पर नाके लगाकर रोजाना करोड़ों रुपए की अवैध वसूली हो रही थी जिसके चलते पंजाब की जनता को महंगी रेत-बजरी खरीदनी पड़ रही थी और क्रशर मालिक भी परेशान थे। अकाली सरकार के समय बड़े स्तर पर अवैध वसूली हुई थी जिसका कांग्रेस ने समय-समय पर विरोध जताया था और वायदा किया था कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद अवैध वसूली बंद होगी लेकिन मंत्रिमंडल के गठन के बाद भी जब कांग्रेस नहीं जागी तो ‘पंजाब केसरी’ ने ‘कांग्रेस सरकार में भी खत्म नहीं हुआ रेत-बजरी का गुंडा टैक्स’ के बारे प्रमुखता से खबर प्रकाशित की, जिसके बाद लोगों को राहत मिली। आने वाले समय में भी पंजाब केसरी द्वारा अवैध वसूली करने वालों पर पैनी नजर रखी जाएगी। 


अकाली-भाजपा सरकार के समय जिला पठानकोट के अधीन पड़ते क्षेत्रों में कच्चे माल पर 120 रुपए प्रति सैंकड़ा रॉयल्टी वसूलने का प्रावधान था परंतु माइङ्क्षनग माफिया की ओर से कच्चे माल की बजाय पक्के माल पर प्रति सैंकड़ा 350 से लेकर 400 रुपए व इससे अधिक गुंडा टैक्स लगाकर अवैध वसूली की जा रही थी।


 इस अवैध वसूली को जबरन चलाने हेतु माइङ्क्षनग माफिया की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में अपने नाके लगाए गए थे। प्रत्येक नाके पर 10 से 15 कारिंदों को बिठाया हुआ था जोकि जबरन ट्रक चालकों से अवैध वसूली करते थे और विरोध करने वाले व्यक्ति के साथ गलत व्यवहार किया जाता था। 


पंजाब केसरी की जांच-पड़ताल की जब प्रशासन को भनक लगी तो देर रात्रि जिला प्रशासन ने हरकत में आते हुए पठानकोट की जिला उपायुक्त श्रीमती नीलिमा (आई.पी.एस.) के आदेश अनुसार अतिरिक्त जिलाधीश (जनरल) जगजीत सिंह ग्रेवाल व जिला पुलिस प्रमुख विवेकशील सोनी के नेतृत्व में जिले के अलग-अलग क्षेत्रों के एस.डी.एम., तहसीलदार, माइङ्क्षनग अधिकारी, बी.डी.पी.ओ. व पुलिस प्रशासन को शामिल कर कुल 5 हैड्स के अधीन 10 टीमों का गठन कर जिला पठानकोट के अधीन पड़ती खड्डों पर छापेमारी की। 


अतिरिक्त जिलाधीश (जनरल) जगजीत सिंह ग्रेवाल ने बताया कि छापेमारी दौरान गठित टीमों की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों से कुछ टिप्पर, जे.सी.बी. मशीनों सहित कुछ पर्चियां भी बरामद की गईं जिनकी अभी जांच की जा रही है। इससे अवैध वसूली संबंधी कई अहम खुलासे होने की संभावना है। अतिरिक्त जिलाधीश ने बताया कि छापेमारी दौरान नरोट जैमल सिंह क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई भी रिकवरी न होने के चलते इसकी भी जांच करवाई जाएगी कि छापेमारी संबंधी सूचना को लीक तो नहीं किया गया, जो इस क्षेत्र से किसी प्रकार की कोई रिकवरी नहीं हो सकी।