2017 में हुई इन घटनाअों से दहला हरियाणा, 'बाबा' का उतरा मुखौटा व 'गुड़िया' से लगा कलंक

12/31/2017 1:39:15 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): बहादुरगढ़ की बेटी मानुषी छिल्लर ने जहां 17 सालों बाद देश को 'मिस वर्ल्ड' का ताज देकर प्रदेश का नाम रोशन किया, वहीं कुछ ऐसी घटनाएं हुई जिन्होंने हरियाणा को हिलाकर रख दिया। साल 2017 में जुनैद हत्याकांड, राम रहीम प्रकरण, प्रद्युम्न हत्याकांड, फोर्टिस अस्पताल, उकलाना कांड जैसी कई घटनाएं हुई जिन्होंने ऐसा जख्म छोड़ा है जो कभी भुलाया नहीं जा सकता है। 

'बाबा' राम रहीम ने किया प्रदेश को बदनाम
कोर्ट द्वारा 25 अगस्त को डेरा प्रमुख राम रहीम को दोषी करार देते ही डेरा समर्थकों ने पंचकूला अौर सिरसा में आगजनी अौर तोड़फोड़ की थी। इस दौरान 38 लोगों की मौत हुई अौर करीब 250 से ज्यादा घायल हुए। सैकड़ों वाहन फूंक दिए गए अौर पंजाब व हरियाणा में कर्फ्यू लगाना पड़ा। राम रहीम को पंचकूला से रोहतक की सुनारिया जेल लाया गया। उसके साथ हेलिकाप्टर में उसकी मुंहबोली बेटी हनीप्रीत भी सवार होकर आई। हनीप्रीत को यह सुविधा देने पर खूब हंगामा हुआ। पंचकूला और सिरसा में हिंसा को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द की गई। रोडवेज और इंटरनेट सेवाएं भी बाधित रहीं। हाईकोर्ट ने इस हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई डेरा प्रमुख की संपत्ति से करने के आदेश दिए। इसके अलावा बिगड़ी व्यवस्था के लिए सरकार को जमकर फटकारा। बाबा का बैग उठाने पर डीएजी को बर्खास्त भी किया गया। रोहतक की सुनारिया जेल में ही सीबीआई की विशेष अदालत लगी और राम रहीम को साध्वियों से रेप के दो मामलों में 10-10 साल की कैद और 15-15 लाख जुर्माने की सजा सुनाई गई।

ईद की खरीदारी कर लौट रहे जुनैद का मर्डर
22 जून को मथुरा से हरियाणा जाती हुई ट्रेन में दिल्ली से ईद की खरीदारी कर लौट रहे बल्लभगढ़ के खांडवली गांव निवासी जुनैद और उसके चार साथियों की कुछ उग्र लोगों की भीड़ ने बीफ खाने और देशद्रोही का आरोप लगाते हुए बेरहमी से पिटाई की थी। इस घटना में जुनैद की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। इस मामले में फरीदाबाद सेशन कोर्ट में चल रही सुनवाई पर हाई कोर्ट ने 11 जनवरी तक रोक लगाई है। हाईकोर्ट इस मामले में हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। 

रेयान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या
8 सितंबर को गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पढने वाले 7 साल के प्रद्युम्‍न ठाकुर का गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया। पुलिस की थ्योरी किसी के गले नहीं उतरी। प्रद्युम्‍न के पिता वरुण ठाकुर की मांग पर सर्वोच्च न्यायालय के हस्‍तक्षेप के बाद सीबीआई ने 23 सितंबर को इस मामले की जांच शुरू की। 8 नवंबर को सीबीआई ने प्रद्युम्न की हत्या के आरोप में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के ग्यारहवीं के छात्र को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई ने कहा कि स्कूल में परीक्षा स्थगित करने के लिए लड़के ने प्रद्युम्न को मार डाला था।

फोर्टिस अस्पताल ने डेंगू के इलाज का बनाया 16 लाख का बिल

गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में डेंगू के इलाज का 16 लाख बिल बना दिया गया। हालांकि अस्पताल प्रशासन डेंगू पीड़ित आद्या को भी नहीं बचा पाया था। मामले ने तूल पकड़ा तो इलाज के नाम पर चल रहा बड़ा खेल सामने आया। गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में डेंगू पीड़ित आद्या की 14 सितंबर को मौत हो गई थी। अस्पताल ने इलाज का 16 लाख रुपए का बिल बना दिया। आद्या सिंह के इलाज में 600 सिरिंज और 1600 दस्तानों का जिक्र किया गया। आद्या के पिता जयंत सिंह की ओर से ट्विटर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने इस मामले को उठाने पर जांच के आदेश दिए गए। जिसके बाद हरियाणा सरकार ने एक्शन लेते हुए अस्पताल पर मुकद्दमा दर्ज किया अौर वहीं अस्पताल का बल़्ड बैंक का लाइसैंस भी रद्द कर दिया। 

सोनीपत में हुआ 'निर्भया कांड'
सोनीपत के युवक सुमित ने अपने एक दोस्त के साथ 9 मई को चलती कार में तलाकशुदा युवती से दुष्कर्म किया और फिर रोहतक में आइ.एम.टी. के पीछे पा‌र्श्वनाथ कॉलोनी में ले आए थे। जहां, सुमित ने युवती पर किसी अन्य से संबंधों का आरोप लगाया। इस बात को लेकर युवती अौर सुमित के बीच झगड़ा हुआ। इसके बाद सुमित ने अपने साथी विकास के साथ मिलकर युवती से रेप किया अौर फिर ईंट-पत्थरों से उसका सिर कुचलकर हत्या कर दी। युवती का शव 11 मई को रोहतक पुलिस को मिला था। शव की शिनाख्त सोनीपत निवासी युवती के रूप में हुई थी। पोस्टमार्टम में खुलासा हुआ था कि युवती के संवेदनशील अंगों पर भी कई वार किए गए थे। मामले में पुलिस ने सोनीपत निवासी सुमित व विकास को गिरफ्तार किया था।

पत्नी को मारकर शव के किए 7 टुकड़े
रोहतक पुलिस को दिसंबर माह में अलग-अलग स्थान पर एक महिला के शव के टुकड़े मिले। पुलिस ने खुलासा किया कि गांधी नगर से दो माह पहले गायब हुई महिला का शव है। महिला का हत्यारा कोई और नहीं उसका पति था। पति राजू ने पुलिस कस्टडी में कबूल किया कि उसने लकड़ी काटने वाली आरी का इस्तेमाल कर पत्नी गीतांजलि के शव के सात टुकड़े किए अौर उन्हें बोरी में भरकर अलग-अलग स्थानों पर फेंक दिया। आरोपी ने कहा कि उसकी पत्नी के ननदोई के साथ अवैध संबंध थे जिस कारण उसने इस वारदात को अंजाम दिया।  

साल के अंत में 'गुड़िया' मर्डर से कलंकित हुआ हरियाणा
साल के अंतिम महीने में हरियाणा में घटित हुई इस घटना ने प्रदेश के साथ-साथ देश को भी हिलाकर रख दिया। हिसार जिले के उकलाना में 8 दिसंबर की रात 6 साल की मासूम के साथ दरिंदगी की गई। बच्ची अपनी मां के साथ बिस्तर पर सोई थी। सुबह जब मां सोकर उठी तो बच्ची बिस्तर से लापता थी। बाद में झुग्गी से कुछ दूरी पर ही मासूम का शव मिला। जिसके साथ दरिंदगी करने के बाद घिनौने तरीके से उसकी हत्या कर दी गई थी। मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया। एसआईटी के असफल रहने पर आईजी ममता सिंह भी जांच के लिए मौके पर पहुंची। पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए सामाजिक संगठनों ने इसे मुहिम बनाकर संघर्ष किया। पुलिस ने छह दिन बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इस हैवानियत को अंजाम देने वाला भी पड़ोस का नाबालिग निकला। पुलिस ने बताया कि आरोपी ने नशे की हालत में इस हैवानियत को अंजाम दिया था।