Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर लिया गया फैसला, 5 अक्टूबर को स्पेशल छुट्टी का ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  पंजाब सरकार ने आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा की है कि 5 अक्टूबर, 2024 को हरियाणा में मतदान होने की वजह से पंजाब राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को विशेष छुट्टी दी जाएगी। यह छुट्टी कर्मचारियों की नियमित छुट्टियों में से नहीं काटी जाएगी, जिससे उन्हें बिना किसी बाधा के अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करने का पूरा मौका मिल सकेगा।

5 अक्टूबर को होगा मतदान
हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा, और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी। इस दृष्टि से, पंजाब सरकार का यह निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उनके कर्मचारी अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक होती है, और इस निर्णय से यह स्पष्ट होता है कि पंजाब सरकार अपने नागरिकों की लोकतांत्रिक जिम्मेदारियों को प्रोत्साहित कर रही है।

वोटर आईडी कार्ड दिखाकर 5 अक्टूबर को ले छुट्टी
सीएम भगवंत मान ने अपने आधिकारिक आदेश में कहा है कि यदि कोई सरकारी कर्मचारी हरियाणा विधानसभा की वोटर लिस्ट में पंजीकृत है और वह पंजाब राज्य के सरकारी शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों, बोर्डों या निगमों में कार्यरत है, तो वह अपने वोटर आईडी कार्ड दिखाकर 5 अक्टूबर को छुट्टी ले सकता है। इस आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी विभागों और संस्थानों को निर्देशित किया गया है। इस छुट्टी का लाभ केवल उन कर्मचारियों को मिलेगा जो हरियाणा में मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कोई भी कर्मचारी अपने मतदान के अधिकार से वंचित न रहे।

चुनावी गतिविधियों में भागीदारी
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस मौके पर कहा कि पंजाब में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए सभी नागरिकों को चुनावों में सक्रिय भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा, "कुछ लोग जो हमारे राज्य के विकास को पटरी से उतारने का प्रयास कर रहे हैं, उनके खिलाफ सभी को सजग रहना चाहिए।" भगवंत मान ने पड़ोसी राज्य हरियाणा में चुनाव प्रचार में भी सक्रिय भागीदारी की है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया है कि वे जनता के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दें।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
हरियाणा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। पार्टी की रणनीति है कि वे हरियाणा में अपने मुद्दों को प्रमुखता से उठाएं और लोगों के बीच अपनी पहचान बनाएं। भगवंत मान ने इस संदर्भ में कहा कि चुनावी प्रचार में संलग्न रहकर उन्हें लोगों के मुद्दों को समझने का अवसर मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News

static