कॉमनवेल्थ में हरियाणा के छोरे दीपक का शानदार प्रदर्शन, वेटलिफ्टिंग में जीता कांस्य पदक(Video)

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 01:53 PM (IST)

जुलाना(विजेंदर बाबा): 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा के छोरे ने वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत को एक और पदक दिलाया। जींद के रहने वाले दीपक लाठेर ने 69 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीतकर प्रदेश अौर देश का नाम रोशन किया है। दीपक के इस पदक के साथ ही भारत ने कॉमनेल्‍थ गेम्‍स में अब तक चार मेडल जीत लिए थे, इसमें दो स्‍वर्ण, एक रजत और एक कांस्‍य पदक शामिल है। दीपक की जीत से उनके घर अौर पूरे जुलाना में खुशी का माहौल है। परिवार का कहना है कि ये जीत अकेले दीपक की नहीं बल्कि पूरे देश की है। 
PunjabKesari
दीपक लाठेर हरियाणा के जींद जिले के शादीपुर गांव के रहने वाले हैं। पांचवीं कक्षा पास करने के बाद दीपक ने अपना गांव छोड़ दिया था। उनका सेलेक्शन आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट पुणे में हो गया था, जहां उनकी मुलाकात विदेशी कोच जॉर्ज गुबला से हुई। कोच जार्ज गुबला ने उनका मेडिकल फिटनेस टेस्ट लिया उन्होंने दीपक को वेटलिफ्टिंग गेम्स अपनाने की सलाह दी। कोच ने इस दौरान दीपक से कहा था कि यदि वह मेहनत के साथ प्रैक्टिस करेगा तो एक दिन बड़ा वेटलिफ्टर बनेगा।  दीपक को बचपन से ही भारी वजन उठाने की आदत थी। खेतों में अकेले ही वो 50 किलो के चारे की बोरी आसानी से उठा लेते है। इसके लिए उन्हें किसी के सहारे की जरूरत नहीं पड़ती थी।
PunjabKesari
दीपक ने 2015 में नेशनल यूथ कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 62 किलोग्राम भार वर्ग में वेटलिफ्टिंग के तीनों भार वर्ग में सबसे ज्यादा वजन उठाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने स्नैच में 120 किलोग्राम, क्लीन जर्क में 141 के साथ कुल 261 किलोग्राम भार उठाकर हर किसी को हैरान कर दिया था। इसी तरह से वर्ष 2017 में दक्षिण कोरिया में हुए एशिया कप में 69 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक, 2017 में ही आस्ट्रेलिया में हुई कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 69 किलोग्राम में यूथ व जूनियर में गोल्ड और सीनियर में कांस्य पदक जीता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static