SYL पर पीएम मोदी से मिले CM खट्टर, नहर निर्माण में केंद्र से मांगी मदद

4/22/2017 8:29:37 PM

नई दिल्ली (कमल कंसल):सतलुज यमुना लिंक नहर (SYL) के निर्माण को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की।
45 मिनट तक चली इस मुलाकात में एसवाईएल से लेकर कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने एसवाईएल पर पूरी स्थिति से पीएम को अवगत करवाया।

बैठक के बाद मीडिया से रू-ब-रू हुए मनोहर लाल ने बताया कि SYL को लेकर पीएम को विस्तृत जानकारी दी गई है जिस पर पीएम ने उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है। मनोहर लाल ने सुप्रीम कोर्ट की डिक्री को लागू करने के लिए केंद्र सरकार से मदद भी मांगी है। मनोहर लाल ने पीएम मोदी के साथ चली लंबी बातचीत में 1976 से लेकर अब तक के एसवाईएल से संबंधित विषयों के बारे में उन्हें जानकारी दी।



मनोहर लाल ने की पीएम से मांग
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एसवाईएल की जमीन को नहर निर्माण के लिए केंद्र को हैंडओवर करने की मांग की है। मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब सरकार असंवैधानिक तरीके से काम कर रही है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी मानने से इंकार कर रही है। उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार जमीन केंद्र के हवाले करे और केंद्र नहर की खुदाई करवाकर हरियाणा को उसके हिस्से का पानी दे।

पंजाब के सीएम भी कर चुके हैं मुलाकात
एसवाईएल विवाद को लेकर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह भी प्रधानमंत्री से मिल चुके हैं। गुरुवार को हुई मुलाकात में कैप्टन ने पीएम के आगे पंजाब की स्थिति रखी और पंजाब में पानी कम होने की बात कही। कैप्टन ने कहा कि पंजाब में वाटर लेवल काफी कम है और वह हरियाणा को पानी देने में सक्षम नहीं है। 

हिसार में एयरपोर्ट बनवाने पर भी हुई चर्चा
पीएम मोदी और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के बीच बैठक का मुख्य एजेंडा बेशक एसवाईएल नहर का निर्माण रहा लेकिन इस दौरान कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। सीएम मनोहर लाल ने पीएम से हिसार में एयरपोर्ट बनवाने को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा को पहला एयरपोर्ट जरूर मिलना चाहिए। 

यूपी की तर्ज पर मिले हरियाणा के किसानों को लाभ
पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान सीएम खट्टर ने प्रदेश में किसानों की स्तिथि पर भी चर्चा की। सीएम ने पीएम मोदी से उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा के किसानों को भी लाभ देने की मांग की। सीएम ने कहा कि हरियाणा के किसानों का भी कर्ज माफ किया जाए और उन्हें सुविधा मुहैय्या करवाई जाए।