प्रदूषण की मार: साइबर सिटी में मजदूर वर्ग लेकर हाई क्लास के लोगों की मांग साफ हवा

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 03:19 PM (IST)

गुरुग्राम (ब्यूरो): प्रदेश की साईबर सिटी गुरूग्राम में प्रदूषण के बढ़े प्रकोप से लोग इतने त्रस्त हो गए हैं कि वे अब सड़कों पर उतर आए हैं। शहर के वातावरण को शुद्ध बनाए जाने और साफ हवा में सांस लेने के अधिकार की मांग को लेकर पर लोग बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया। इन लोगों में ज्यादातर काले कपड़े पहने और मास्क लगा कर सड़कों पर उतरे वे लोग हैं, जो रोजी रोटी कमाने के लिए घर से बाहर निकलते हैं। जिनमें छात्र, कार्यकर्ता, डॉक्टर, कॉर्पोरेट कर्मचारी, ऑटो-रिक्शा चालक और सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। ये सभी रविवार सुबह सेक्टर 29 में आराम वैली पार्क में एकत्रित हुए। बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करते हुए स्वच्छ हवा के अधिकार की मांग की।

PunjabKesari, gur

यह विरोध प्रदर्शन संयुक्त रूप से कई निजी और सरकारी स्कूलों, कॉर्पोरेट घरानों, गैर-सरकारी संगठनों और अस्पतालों द्वारा आयोजित किया गया था। विरोध प्रदर्शन में शामिल संगठन हेरिटेज एक्सपेरिएंटियल लर्निंग स्कूल, श्री राम स्कूल, स्कॉटिश हाई इंटरनेशनल स्कूल, मारुमल सीनियर सेकेंडरी स्कूल गुरुग्राम, गुडग़ांव मॉम्स, आई एम गुडग़ांव, व्हाई वेस्ट योर वेस्ट, कचरा मुक्त भारत, नगरो, मेक माई ट्रिप, जेनपैक्ट, आईबीएम और बाटा प्रमुख थे। 

PunjabKesari, haryana

नगरो के सीईओ मानस फुलोरिया ने कहा: "नगरो ने गुरुग्राम में 5,000 लोगों को नियुक्त किया है और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) की कंपनियां यहां इस संख्या का 100 गुना हो सकती हैं और अर्थव्यवस्था का मुख्य इंजन बन सकती हैं। और नैसकॉम हरियाणा की ओर से मैं कह सकता हूं कि हम इस वायु प्रदूषण के कारण बहुत पीड़ित हैं। हमारे लोग अस्वस्थ हैं, वे निराश हैं, वे दूसरे शहरों और देशों के लिए रवाना हो रहे हैं। और हमारे अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक घबराए हुए हैं। वे भारत की अपनी यात्रा रद्द कर रहे हैं।"

फुलोरिया के साथ कई अन्य प्रदर्शनकारियों ने भी कार्यक्रम स्थल पर भूख हड़ताल की। प्रदर्शनकारियों ने जंगलों को उगाने के लिए सरकार से गुहार लगाई और स्वच्छ हवा में जीने और सांस लेने का अधिकार मांगा।

PunjabKesari, haryana

आर्ट ऑफ लिविंग के पवन तायला ने कहा कि गुरुग्राम के नागरिकों को स्वच्छ हवा और सांस के लिए अपनी रैली की आवाज सुनकर सभी क्षेत्रों के नागरिकों को देखकर दिल से खुशी हुई। प्रदर्शनकारियों में से कुछ, जिनमें कार्यकर्ता, डॉक्टर और यहां तक ​​कि आम नागरिक भी शामिल हैं, ने वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारणों, निहितार्थों और संभावित समाधानों पर सभा को संबोधित किया। स्कूलों ने बच्चों और उनके माता-पिता को विरोध स्थल तक पहुंचने में मदद करने के लिए बसों की व्यवस्था की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static