रेपिस्ट राम रहीम के डेरे में पुलिस का सर्च अभियान कल, खुलेंगे कई राज

9/6/2017 8:05:38 PM

चंडीगढ़ (अविनाश पांडेय): पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के तहत यहां स्थित डेरा सच्चा सौदा में कल सर्च ऑपरेशन चलेगा। सिरसा जिला उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज यहां बताया कि उच्च न्यायालय द्वारा डेरा की जांच और तलाशी के लिये नियुक्त कोर्ट कमिश्नर पूर्व जिला एवं सत्र न्यायााधीश ए.के.एस. पवार कल सुबह यहां पहुंचेंगे तथा अधिकारियों के साथ बैठक कर सर्च ऑपरेशन की रूपरेखा तय करेंगे। उम्मीद है कि सर्च ऑपरेशन शुरू करने की कार्रवाई दोपहर बाद शुरू की जा सकती है जिसके लिए प्रशासन ने सभी पुख्ता इंतजाम किए हैं।

अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात
उन्होंने कहा कि सर्च ऑपरेशन के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। डेरा के आसपास क्षेत्रों में 16 नाके लगाए गए हैं। शाह सतनाम सिंह चौक से नेजियाखेड़ा टी-प्वाइंट कंगनपुर रोड और नेजियाखेड़ा-टी प्वाइट से बाजेका रेलवे क्रॉसिंग तक कफ्र्यू लगाया गया है। अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं जिसमें सीमा सुरक्षा बल की दो,भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल की पांच, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 20, एस.एस.बी. की 12 तथा त्वरित कार्रवाई बल की दो कंपनियां हैं। इनके अलावा राज्य पुलिस. बम निरोधक दस्ते के 40 जवान और स्वैट के 40 कमांडो भी तैयार रखे गए हैं। 

सर्च ऑपरेशन की होगी वीडियोग्राफी
सतान सिंह ने बताया कि डेरा में खुदाई आदि कार्यों के लिए छह जेसीबी मशीन,ताले तोडऩे के लिए 20 से ज्यादा लोहार, बुलेट प्रूफ गाडिय़ां. क्रेन और फॉयर ब्रिगेड गाडिय़ां और नौ डॉग स्क्वॉड टीमें भी साथ रहेंगी। न्यायायल के आदेश पर सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी जिसके लिए 60 एच.डी. कैमरामैन भी प्रशासन ने तैनात करने के इंतजाम किए हैं। बताया जाता है कि यह सर्च ऑपरेशन कोर्ट कमिश्नर. एक आईएएस अधिकारी और चार आईपीएस अधिकारियों की निगरानी में चलेगा।  न्यायालय ने कोर्ट कमिश्नर को डेरा के सर्च ऑपरेशन के दौरान मिली सामग्री संबंधी रिपोर्ट 27 सितंबर तक देने को कहा है।