डेरा प्रमुख से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप

8/24/2017 12:13:05 PM

सिरसा:साध्वी यौन शोषण मामले को 25 अगस्त को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की कोर्ट में पेशी है, जिसे लेकर हरियाणा व पंजाब में प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। वहीं डेरा प्रमुख से संबंधित बहुत सारी बाते हैं जिनसे अधिकतर लोग अनजान हैं।  

1990 में संभाला डेरा सच्चा सौदा 
47 साल के बाबा राम रहीम मूल रूप से राजस्थान के श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं। उन्होंने 1990 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख के रूप में डेरे को संभाला। 1948 में यह डेरा शाह मस्ताना जी ने स्थापित किया था। अब पूरे देश में इनके 50 से भी ज्यादा आश्रम हैं। 

खिलाड़ी से बाबा और हीरो तक का सफर
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख का जीवन काफी रोचक और दिलचस्प है। स्कूली जमाने में एक खिलाड़ी के तौर पर अनेक खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले संत गुरमीत राम रहीम सिंह महज 23 वर्ष की आयु में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बने। उनका जन्म 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के श्रीगुरुसर मोडिया में हुआ। यहीं पर उनकी स्कूली शिक्षा हुई। उनके परिवार का डेरा सच्चा सौदा के संग पुराना नाता था। गुरमीत राम रहीम सिंह काफी समय तक डेरा सच्चा सौदा के गद्दीनशीन शाह सतनाम के सान्निध्य में रहे। वे उनके काफी नजदीक थे। यही वजह है कि शाह सतनाम महाराज ने 23 सितम्बर 1991 को गुरमीत राम रहीम को डेरे का गद्दीनशीन बनाया। इसके बाद उनकी रहनुमाई में डेरा ने अनेक कीर्तिमान भी बनाए। खेलों और वाहनों के मोडिफिकेशन से लेकर खेतों में फसलों के पालन-पोषण से लेकर वे फिल्मी पर्दे पर भी आ गए। 2012 में नैटवर्क ‘तेरे लव दा टाइटल से एलबम आया जबकि 2015 में उनकी पहली फिल्म एम.एस.जी. द मैसेंजर आई। इस फिल्म के मुख्य किरदार को उन्होंने निभाया, वहीं फिल्म का निर्देशन भी उन्होंने स्वयं किया। अब तक उनकी 4 फिल्में आ चुकी हैं।

विभिन्न राज्यों में हैं 46 आश्रम
सिरसा के बेगू रोड पर हजारों एकड़ भूमि पर फैले डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय स्थित है। देश के विभिन्न राज्यों में डेरा के 46 आश्रम हैं और इनमें से 4 आश्रम पंजाब में हैं। पंजाब में मुख्य रूप से मानसा के खैरा खुर्द में हरिपुरा धाम है। भटिंडा के सलाबतपुरा में शाह सतनाम जी रूहानी धाम है, करंडी में डेरा सच्चा सौदा धाम है वहीं मलोट में भी एक आश्रम है। इसके अलावा डेरा के लगभग प्रत्येक बड़े शहर व कस्बे में नामचर्चा घर हैं। सिरसा मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूरी पर पुराना डेरा सच्चा सौदा है और करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर नया डेरा व सच्चा सौदा का मुख्य धाम है।

रिकॉर्डों का डेरा
डेरा सच्चा सौदा ने अनेक रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। डेरा के नाम 22 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड जबकि 36 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड व 7 इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड शामिल हैं। 7 दिसम्बर 2003 को एक दिन में 15432 यूनिट रक्तदान के मामले में रिकॉर्ड बनाया और बाद में 10 अक्तूबर 2004 को 17921 यूनिट रक्त एकत्रित कर स्वयं का ही रिकॉर्ड तोड़ा। 15 अगस्त 2009 को डेरा की ग्रीन एस. विंग ने एक घंटे में 9 लाख 38 हजार पौधारोपण में जबकि 8 अगस्त 2018 को एक दिन में 43 हजार यूनिट से अधिक रक्तदान कर रिकॉर्ड बनाया। इसके अलावा डेरा ने अनेक रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वे चाहे एक दिन में नेत्र जांच की बात हो, शूगर रोगियों की जांच की बात हो डेरा ने इस संदर्भ में रिकॉर्ड बनाए हैं।

खेलों में भी आगे
32 खेलों में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को महारत हासिल है। यह दावा उनका खुद का है। वह हीप हॉप, फ्यूजन, फोक, जैज, रैप, 107 कॉन्सर्ट में हिस्सा ले चुके हैं।

राजनीतिक मायने
डेरे की एक राजनीतिक इकाई भी है जो चुनाव के दौरान किसी भी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने का फैसला लेती है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान डेरा सच्चा सौदा ने भारतीय जनता पार्टी का समर्थन किया था। भारतीय जनता पार्टी के कई उम्मीदवारों ने बाबा राम रहीम के सामने सिर झुकाया था। जबकि गुरमीत राम रहीम कहते हैं कि हमारा राजनीति से कोई लेना देना नहीं है।

हर दुकान का नाम ‘सच’ से
डेरा प्रमुख के 2 आश्रम सिरसा में, जो सैकड़ों एकड़ में बने हैं। डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक मार्केट कॉप्लैक्स भी है, जिसमें प्रत्येक दुकान का नाम ‘सच’ से शुरू होता है, मसलन सच हार्डवेयर, सच मेडिकल स्टोर एवं सच पेट्रोल पंप, यहां स्कूल, रेस्तरां, अनाथ लड़कियों के लिए शेल्टर, तीन अस्पताल और होटल भी हैं। 

मुख्यालय के बाद सबसे बड़ा डेरा
पंजाब की सबसे बड़ी मालवा बैल्ट होने के कारण भटिंडा के बाद मानसा में डेरा प्रेमियों की संख्या सबसे ज्यादा है। दूसरा मानसा की सीमा भटिंडा के साथ लगती है और सिरसा में डेरा मुख्यालय के बाद भटिंडा के सलाबतपूरा में दूसरा बड़ा डेरा है। यही कारण है कि यहां भी डेरा प्रेमियों की संख्या बहुत ज्यादा है।

लग्जरी कारों का काफिला
डेरा प्रमुख सुख सुविधाओं वाला जीवन जीते हैं। महंगे वस्त्र और चमकदार जूतियां तक पहनते हैं और सुपर लग्जरी कारों के काफिले में चलते हैं।

5 फिल्में बनाई, छठी तैयार
गुरमीत राम रहीम की अब तक रिलीज पांच फिल्में ‘एमएसजी-द मैसेंजर’, ‘एमएसजी-द मैसेंजर-2’, ‘एमएसजी-द वारियर लायन हार्ट’, ‘हिन्द का नापाक को जवाब’, ‘एमएसजी-जट्टू इंजीनियर’ ने लगभग 1000 करोड़ रुपए का कारोबार किया। उनकी छठी फिल्म ‘एमएसजी-द गुरुकुल ऑनलाइन’ भी लगभग तैयार हो चुकी है।

साध्वी यौन शोषण मामला
साध्वी यौन सोषण मामला तब चर्चा में आया जब 2001 में डेरे की एक साध्वी में पीएमओ को चिट्ठी लिख कर यौन शोषण की शिकायत दी थी। 2001 में जांच सीबीआई को मिली और तब से मामले में सुनवाई चल रही है। 

ये भी हैं मामले 
पत्रकार रामचंद्र हत्याकांड 

अखबार के पत्रकार राम चंद्र छत्रपति ने डेरा सच्चा सौदा की खबरें प्रकाशित करने पर उनको गोली मार दी गई थी ।

रणजीत सिंह हत्याकांड 
डेरा प्रबंधन समिती के सदस्य रणजीत सिंह को कुछ खास जानकारी हाथ लग गई थी जिसके बाद 2003 में उनकी भी हत्या हो गई थी। 

फकीर चंद गुमशुदगी मामला 
डेरा के पूर्व साधू राम कुमार विश्नोई ने फकीर चंद की हत्या डेरा प्रमुख के आदेश पर किए जाने का आरोप लगाया था।

साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप
डेरा सच्चा सौदा के साधु रहे हंसराज चौहान ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का आरोप लगाया। ये मामला अभी भी अदालत में विचाराधीन है।