दुष्यंत ने की किसानों और सरकार के बीच बातचीत की वकालत, क्या उम्मीद जताई जानिए

12/12/2020 5:57:31 PM

नई दिल्ली (कमल कांसल): किसान आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शनिवार को दिल्ली पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस तरह से केंद्र वार्ता कर रहा है, वे भी इस मुद्दे का समाधान चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि 24 से 48 घंटे में अंतिम दौर की वार्ता केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच होगी और निर्णायक नतीजे होंगे। 



दुष्यंत ने कहा कि प्रदेश में हमने छह फसल पर एमएसपी सुनिश्चित की है, कई राज्यों में तो 2 फीसदी भी एमएसपी सुनिश्चित नहीं है। उन्होंने कहा कि रास्ता बातचीत से निकलता है और पूरी दुनिया उम्मीद पर कायम है। वहीं इसके साथ उन्होंने कहा कि हरियाणा में हालात जल्द सामान्य होंगे। 




किसानों आंदोलन के बीच हरियाणा में राजनीतिक हलचल बढ़ी हुई है। विपक्षी दल लगातार बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार चला रहे दुष्यंत चौटाला पर हमलावर बने हुए हैं, नेता इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हालांकि इसको लेकर दुष्यंत जवाव दे चुके हैं। उन्होंने कहा है कि जिस दिन में किसानों के एक-एक दाने पर एमएसपी सुनिश्चित नहीं कर पाऊंगा, उस दिन मैं सबसे पहले इस्तीफा देकर बाहर जाने का काम करुंगा। दुष्यंत ने कहा कि हमने किसानों के एक-एक दाने पर एमएसपी सुनिश्चित की है, तभी यहां बैठे हैं। 



बता दें कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसान झुकने को तैयार नहीं हैं। तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर किसानों ने अपने आंदोलन की धार को और भी तेज कर दिया है। किसानों की बढ़ती नाराजगी और सरकार के साथ समझौता न होने के चलते हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार को समर्थन करने वाली जेजेपी की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। 

vinod kumar