चुनाव आयोग ने किया जींद उपचुनाव की तारीख का ऐलान (VIDEO)

12/31/2018 8:34:41 PM

नई दिल्ली (ब्यूरो): चुनाव आयोग ने हरियाणा के जींद में होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। 28 जनवरी को जींद उपचुनाव को लेकर मतदान किया जाएगा। जींद के साथ साथ तामिलनाडू के थिरुवरुर में भी उप चुनाव होने हैं। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी प्रेस नोट में चुनाव की तारीख का ऐलान किया गया है।



28 जनवरी को चुनाव के लिए वोटिंग की जाएगी और 31 जनवरी को मतगणना होगी। आपको बता दें कि जींद से इनेलो विधायक हरिंचद मिड्ढा के चार महीने पहले हुए देहांत के बाद से जींद विधानसभा सीट खाली थी। कयास लगाए जा रहे थे कि किसी भी वक्त चुनाव की घोषणा की जा सकती है। 



चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट के अनुसार तीन से दस जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 11 जनवरी को नामांकन की स्क्रूटनी होगी और 14 जनवरी नामांकन वापिस लेने की आखिरी तारीख तय की गई। उपचुनाव में ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का प्रयोग भी किया जाएगा। चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही जींद में आचार संहिता लागू कर दी गई है। 

इस घोषणा से कड़कडाती ठंड के बावजूद हरियाणा का सियासी पारा गरमाना लाजमी है। नगर निगम चुनाव में जीत के बाद बीजेपी जहां पूरे उत्साह में है, दूसरी राजनीतिक पार्टियां भी इस मौके को भुनाने में पूरा प्रयास करेगी। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी भी अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत जींद उपचुनाव से करने की तैयारी में है। वहीं राजकुमार सैनी भी यही से अपनी शुरुआत करेंगे। किसी को उम्मीद नहीं थी कि जनवरी में ही जींद उपचुनाव की घोषणा हो सकती है, लेकिन अब घोषणा होते ही सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी गोटिया फिट करना शुरू कर दिया है।

Shivam