हर नेता कर रहा जीत का दावा, एग्जिट पोल के अलग ही निष्कर्ष, कल आएगा निश्चित परिणाम

10/23/2019 7:30:47 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा विधानसभा चुनाव का मतदान हो चुका है, अब मतगणना बाकी है। इस मतगणना से पहले अब हर पार्टी के नेताओं की जुबान पर यही चल रहा है कि चुनाव परिणाम में उनकी जीत पक्की है, कोई कह रहा है 75 पार है तो कोई कह रहा है 45। वहीं टीवी चैनलों और एग्जिट पोल एजेंसियों के अलग ही सुर हैं। अभी तक आए एग्जिट पोल्स में भाजपा को ही बहुमत का भागीदार बताया जा रहा है। आईए जानते हैं कौन नेता क्या कह रहा है?

जजपा नेता व प्रत्याशी दुष्यंत चौटाला को दावा है कि जन नायक जनता पार्टी विधानसभा चुनावों में 20 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। हमारी चाबी से ही सत्ता का ताला खुलेगा। छल्ला कोई भी बने। प्रदेश की जनता ने जजपा को वोट दिया है। इन चुनावों में पार्टी के प्रत्याशी बड़े मार्जिन से जीत दर्ज करेंगे।

बराला बोले- हम 75 पार, कांग्रेस बना रही ख्याली पुलाव
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष व प्रत्याशी सुभाष बराला ने कहा कि हम दो तिहाई बहुमत से सरकार बना रहे हैं। कांग्रेस सत्ता का ख्याली पुलाव बना रही है। कांग्रेसी बताएं तो कि सीट कहां जीत रहे हैं। हमेशा ईवीएम पर सवाल उठाना, फालतू की बातें हैं। भाजपा दूसरी बार सत्ता में आएगी। लोगों ने सुशासन पर मुहर लगा दी है।

इनेलो नेता अभय चौटाला का दावा है कि प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है। उन्होंने कहा कि भाजपा 35 से 38 और कांग्रेस 32 से 37 सीटें जीत सकती है। इनेलो तीन से चार सीटों पर जीत दर्ज करेगी। प्रदेश में किसी को भी सत्ता नहीं मिल रही।

सैलजा का दावा- 46 प्लस हम, सरकार भी हमारी
उधर, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा का कहना है कि हमने सर्वे करा लिया है। हर विधानसभा हलके से हमारी रिपोर्ट आ चुकी है। जितनी सीटें सरकार बनाने के लिए चाहिए, उतनी तो जीतेंगे ही। कांग्रेस का शुरू से यही स्टैंड है कि बैलेट पेपर से ही चुनाव होना चाहिए।

आईए नजर डालते टीवी रिपोर्टस के एग्जिट पोल्स पर
मतदान खत्म होने के तुरंत बाद ही लगभग सभी टीवी चैनलों पर एग्जिट पोल्स की भरमार लग गई। इनमें 9 में से टीवी चैनलों ने हरियाणा में भाजपा को 70 से अधिक सीटें दी हैं। आज तक ने न्यूूनतम 32 और अधिकतम 44 सीटें भाजपा और कांग्रेस को 30-42 सीटें दी हैं। इसके अलावा एबीपी न्यूज ने दावा किया है कि हरियाणा में भाजपा- 72, कांग्रेस- 8, अन्य- 10 और जेजेपी को शून्य सीटें मिल रही हैं।

ये तो रहे मीडिया रिपोर्ट्स और सियासतदानों के दावे, लेकिन इनके दावे कहां तक हकीकत में बदलते हैं, यह तो कल मतगणना के पूरे होने के बाद ही पता चल पाएगा। बता दें कि कल होने मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। जिसके लिए प्रत्येक जिले को मिलाकर कुछ 91 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 59 जगहों पर मतगणना होगी।

Shivam