हरियाणा में घूमना है तो टोल के चुकाने होंगे दो हजार रुपए

11/27/2017 3:25:19 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हर जिले अौर शहर में घूमने के लिए विभिन्न जिलों में लगे नेशनल हाइवे के टोल बैरियर्स पर डेढ़ से दो हजार रुपए के टोल का भुगतान करना पड़ेगा। यही स्थिति हरियाणा में रहने वाले उन लोगों के लिए है, जो अपनी गाड़ी से एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा करते हैैं। प्रदेश के सभी 22 जिलों में टोल टैक्स की वसूली हो रही है। राज्य सरकार के आधा दर्जन टोल बैरियर को यदि छोड़ दिया जाए तो बाकी टोल प्लाजा नेशनल हाईवे अथारिटी के हैैं।

चंडीगढ़ से दिल्ली तक 220 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए एक वाहन को 245 रुपये टोल देना पड़ रहा है। नेशनल हाईवेे अथारिटी के नियमों के अनुसार 60 किलोमीटर में तीन टोल लगाने का कोई प्रावधान नहीं है लेकिन चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच तीन टोल 60 किलोमीटर के दायरे में हैैं। इस मार्ग पर हर रोज करीब 80 हजार वाहन गुजरते हैैं। शंभू बार्डर पर 66 किलोमीटर के लिए 70 रुपए टोल का भुगतान करना पड़ता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि हरियाणा में घाटे के टोल हम बंद कर रहे हैैं। कई किए भी हैैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी के टोल बैरियर में हम दखल नहीं दे सकते। यह केंद्र के स्तर का मामला है। सोनीपत टोल की व्यवस्थागत खामियां दूर होने तक हमने केंद्र को यहां संग्रहण टालने के लिए लिखा है। अगर कोई सेवा प्रदाता टोल वसूलता है तो यह उनके नियम-शर्तों का पहलू है।